Zinc Rich Foods: शरीर के बेहतर विकास के लिए जरूरी है जिंक, इन फूड्स से दूर करें इसकी कमी

नई दिल्ली: स्वस्थ जीवन जीने के लिए स्वस्थ शरीर बहुत जरूरी है। शरीर को स्वस्थ बनाने के लिए उचित आहार बहुत जरूरी है। विभिन्न विटामिन और खनिज हमारे शरीर की वृद्धि और मजबूती में महत्वपूर्ण भूमिका निभाते हैं। यही कारण है कि बुजुर्गों से लेकर डॉक्टर तक हर कोई लोगों को स्वस्थ और पौष्टिक आहार लेने की सलाह देते हैं।
शरीर में मौजूद सभी पोषक तत्व जहां हमें स्वस्थ बनाते हैं, वहीं इनकी कमी कई गंभीर समस्याओं का कारण भी बन सकती है। इन पोषक तत्वों में से एक है जिंक, एक खनिज जिसका उपयोग शरीर संक्रमण से लड़ने के लिए कोशिकाओं के निर्माण के लिए करता है। यह चोटों की मरम्मत और डीएनए बनाने के लिए भी महत्वपूर्ण है। हालाँकि, इसकी कमी से शरीर को बहुत नुकसान होता है। ऐसे में आप इन खाद्य पदार्थों से अपने शरीर में जिंक की कमी को पूरा कर सकते हैं।
लाल मांस

रेड मीट जिंक का अच्छा स्रोत है। अगर आपके शरीर में जिंक की कमी है तो आप मेमने का मांस, बीफ, पोर्क और पोल्ट्री को अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं।

बीज

कद्दू के बीज, भांग के बीज, तिल और अलसी के बीज में जिंक बड़ी मात्रा में पाया जाता है। आप इन बीजों को नाश्ते के रूप में खा सकते हैं या इन्हें स्मूदी, दही और सलाद में शामिल करके अपने आहार का हिस्सा बना सकते हैं।

डेयरी उत्पादों

दूध, पनीर और दही जैसे डेयरी उत्पादों में जिंक प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। ऐसे में अगर शरीर में इसकी कमी है तो आप इन डेयरी प्रोडक्ट्स को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं.

सब्ज़ियाँ

सब्जियां हमारी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद होती हैं. जिंक की कमी को दूर करने के लिए आप अपने आहार में कुछ सब्जियां भी शामिल कर सकते हैं। शतावरी, केल, मटर और पालक जैसी सब्जियाँ आपकी दैनिक जिंक की जरूरतों को पूरा करने में मदद करती हैं।

बेहतरीन पत्ते

मूंगफली, बादाम, पाइन नट्स और काजू जैसे मेवे जिंक के अच्छे स्रोत हैं। अपने आहार में अखरोट को शामिल करके जिंक और अन्य आवश्यक पोषक तत्व प्राप्त किए जा सकते हैं।

डार्क चॉकलेट

अगर आप चॉकलेट खाने के शौकीन हैं तो यह जिंक की कमी को भी दूर कर सकता है।

विशेष रूप से डार्क चॉकलेट में जिंक के साथ-साथ अन्य स्वस्थ एंटीऑक्सीडेंट भी होते हैं। ऐसे में जिंक की कमी को दूर करने के लिए गहरे रंग की चॉकलेट चुनें, जिसमें कोको अधिक हो।