हफ्ते में दो दिन वर्कआउट करके रह सकते हैं फिट, ऐसे बनाएं प्लान

नई दिल्ली : हम अच्छी तरह से जानते हैं कि रोजाना वर्कआउट करना कितना जरूरी है, लेकिन सर्दी और दोबारा ऑफिस जाने की परेशानी के कारण हम चाहकर भी वर्कआउट रूटीन फॉलो नहीं कर पाते हैं। हर दिन हम खुद से वादा करते हैं कि छुट्टी वाले दिन हम पूरे हफ्ते कड़ी मेहनत करेंगे, लेकिन एक दिन में एक हफ्ते के बराबर वजन बढ़ जाना बिल्कुल भी अच्छा नहीं है। फिर भी, कुछ न करने से बेहतर है कि अपने लिए कुछ समय निकाला जाए। आइए जानें कि आप फिट रहने का लक्ष्य कैसे हासिल कर सकते हैं।
एक शेड्यूल बनाएं
यदि कार्य दिवस के दौरान वर्कआउट के लिए समय निकालना मुश्किल हो जाता है, तो वर्कआउट के लिए एक दिन की छुट्टी तय कर लें। अगर आप ऑफिस जाने वाले दिन भी कुछ समय निकाल सकें तो इससे बेहतर कुछ नहीं हो सकता। . जागने और तरोताजा होने के बाद कम से कम 30 मिनट तक कुछ व्यायाम करें। कूदना, रस्सी कूदना, कार्डियो, साइकिलिंग, योगा सबसे अच्छे विकल्प हैं। सप्ताह में सातों दिन कसरत न करें बल्कि अपने शरीर को एक या दो दिन आराम दें।

फिटनेस लक्ष्य बनाएं

अपना लक्ष्य निर्धारित करें, चाहे आप पेट या कमर की चर्बी कम करना चाहते हैं, ताकत बढ़ाना चाहते हैं या मांसपेशियाँ बनाना चाहते हैं… उन लक्ष्यों को निर्धारित करें और आगे बढ़ें। दिशा मिलने से मंजिल तक पहुंचना आसान हो जाता है। यानी आप अपने हिसाब से यह तय कर पाएंगे कि किस तरह की एक्सरसाइज को शामिल करना है और कौन सी एक्सरसाइज को नहीं करना है। अगर आप वेट लिफ्टिंग या बॉडी बिल्डिंग कर रहे हैं तो पांच दिन काफी हैं। यदि आप बॉडीलिफ्टिंग में मांसपेशियों के निर्माण पर ध्यान केंद्रित कर रहे हैं, तो आराम अधिक महत्वपूर्ण हो जाता है, अन्यथा इसका मांसपेशियों पर नकारात्मक प्रभाव पड़ेगा।

एक योजना बनाएं और वर्कआउट करें

दूसरे शब्दों में, आपको लक्ष्य के अनुसार व्यायाम का चयन करना होगा। यदि आप वजन कम करने की प्रक्रिया में हैं, तो कार्डियो एक बहुत प्रभावी व्यायाम है, लेकिन इसका मतलब यह नहीं है कि यदि आप दिन का अधिकांश समय इसे करने में बिताते हैं, तो एक सप्ताह में आपका वजन कम हो जाएगा। योग को कार्डियो के साथ मिलाने से न सिर्फ चर्बी कम होगी बल्कि शरीर का लचीलापन भी बढ़ेगा। ध्यान रखने योग्य एक और महत्वपूर्ण बात यह है कि अभ्यासों की पुनरावृत्ति और सेट को धीरे-धीरे बढ़ाएं। एक दिन में बहुत अधिक व्यायाम करने से शरीर अगले दिन के लिए तैयार नहीं होता है।