वजन कम करने के लिए आप नाश्ते के रूप में सूजी खा सकते हैं, ये हैं सूजी की पांच शर्तें

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अधिक वजन हर किसी की चिंता होती है। वजन कम करने की कोशिश करते समय, हर कोई सबसे पहले अपने सभी पसंदीदा खाद्य पदार्थों को आहार से बाहर कर देता है। कई लोग डाइट के नाम पर आधा खा लेते हैं। इसके साथ व्यायाम है। यह सब करते हुए वजन कम करने की बजाय शारीरिक जटिलताएं बढ़ जाती हैं। डाइटिंग के दौरान बहुत से लोग यह तय नहीं कर पाते कि क्या खाना चाहिए और क्या नहीं खाना चाहिए। खासतौर पर स्नैक आइटम्स के साथ। यह निर्धारित करना आसान नहीं है कि कौन से स्नैक्स वसा रहित हैं। आज पेश हैं पांच स्नैक आइटम। जो लोग अपना वजन कम करना चाहते हैं उन्हें सबसे पहले इन खाद्य पदार्थों को अपने आहार में शामिल करना चाहिए। इस भोजन को खाने से आपका वजन तेजी से कम होगा और पेट भरा हुआ महसूस होगा। 

आप सूजी का पराठा बना सकते हैं. यह दक्षिण भारतीय व्यंजनों में से एक है। आटे की जगह सूजी से पराठा बना लें. और इस पराठे को तेल में न फ्राई करें बल्कि बेक कर लें. वसा की थोड़ी सी भी मात्रा आपके शरीर में प्रवेश नहीं करेगी। 

आप सूजी के गोले खा सकते हैं। यह पाड़ा सूजी और दही से बनाया जाता है। सूजी, दही और मैदा को एक प्याले में निकाल लीजिए. इसके साथ एक टीला बनाओ। अब इसके कुछ गोले बना लें। इसे भाप दें। तैयार हैं सूजी के गोले। पर्याप्त नमक, काली मिर्च, मिठाई और मसाले डालना न भूलें। 

आप सूजी की सब्जी ढोकला बना सकते हैं. यह पोस्ट सिर्फ 10 मिनट में बनाई जा सकती है। ढोकला बनाने के तरीके में मसाले और सब्जियों को मिला दीजिये. यह बहुत ही हेल्दी फूड है। सूजी की सब्जी का ढोकला आपको नियमित रूप से खाने को मिल जाएगा. 

सूजी को आप रोजाना पानी के साथ खा सकते हैं। यह बच्चों से भी अपील करेगा। इसके लिए सूजी, बेकिंग सोडा, नमक, दही, चिली फ्लेक्स और पानी की आवश्यकता होती है। फिलिंग बनाने के लिए आलू, पनीर, शिमला मिर्च-गाजर-प्याज को कद्दूकस कर लें। सामग्री जैसे धनिया पत्ती, मिर्च, आठ मसाले, घी। एक प्याले में सूजी, बेकिंग सोडा, नमक, दही को अच्छी तरह मिलाकर आटा गूंथ लीजिए. इसमें से कुछ रोटी बनाएं। अब आलू, पनीर, शिमला मिर्च-गाजर को उबाल कर प्याज की स्टफिंग बना लें. अब ब्रेड को बेक करके इस स्टफिंग से भर दें। सूजी की रोटी तैयार। 

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