आप सिर्फ वजन कम करने के लिए जॉगिंग कर रहे हैं, क्या आप जानते हैं कि यह आपके फेफड़ों और दिल को स्वस्थ रखने के लिए भी बहुत फायदेमंद

शरीर के अधिक वजन को लेकर चिंताएं बढ़ रही हैं। डाइट और वर्कआउट के बाद भी वजन कम नहीं हो रहा है। तरह-तरह के हथकंडे अपनाए। लेकिन जो लोग जिम नहीं जा सकते या हैवी वर्कआउट नहीं कर पाते उनके लिए ब्रिस्क वॉकिंग वजन घटाने के लिए बहुत फायदेमंद है। टहलना शरीर के लिए इतना फायदेमंद होता है कि दिन में किसी भी समय टहलना शारीरिक और मानसिक स्वास्थ्य के लिए अच्छा होता है।

जिस तरह शरीर को स्वस्थ रखने के लिए चलने का कोई विकल्प नहीं है, उसी तरह दौड़ना भी स्वस्थ और तरोताजा शरीर के लिए बेहतरीन परिणाम देता है। कार्डियोवैस्कुलर बीमारियों से वजन कम करने के लिए जॉगिंग बहुत प्रभावी है। लेकिन जॉगिंग करके जागना ही काफी नहीं है। जॉगिंग करते समय कुछ नियमों का पालन करना होता है। क्‍योंकि जॉगिंग करते समय गलत कदम उठाने से शरीर को खतरे का खतरा बढ़ जाता है। जॉगिंग का सुरक्षित तरीके से अभ्यास करने के तरीके के बारे में और जानें।

विशेषज्ञ कहते हैं कि रोज सुबह उठकर 15-30 मिनट जॉगिंग करें। यह दिल के साथ-साथ फेफड़ों के लिए भी अच्छा होता है। जॉगिंग करने से शरीर में सही मात्रा में ऑक्सीजन पहुंचता है और अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है।नियमित जॉगिंग करने से रीढ़ की हड्डी स्वस्थ रहती है। अब उनमें से ज्यादातर लगातार बैठकर काम करते हैं जिससे रीढ़ की हड्डी को नुकसान पहुंचता है। हालांकि नियमित जॉगिंग करने से रीढ़ की हड्डी से जुड़ी कई समस्याएं दूर हो जाती हैं। लेकिन जॉगिंग करते समय जूतों का भी ध्यान रखना चाहिए। बहुत पुराने जूतों में दौड़ना बिल्कुल भी अच्छा नहीं होता है।

 

 इसलिए विशेषज्ञ जॉगिंग के दौरान अच्छे जूते पहनने की सलाह देते हैं। खतरे के जोखिम से बचने और शरीर को स्वस्थ रखने के लिए अच्छे जूते पहनना सबसे अच्छा है। कई लोगों को सुबह उठने के बाद जॉगिंग की शुरुआत में वार्म अप करना पसंद नहीं होता है। लेकिन वास्तव में जॉगिंग से पहले वार्म अप करने से हमारे शरीर को लय में वापस आने में मदद मिलती है। नतीजतन दौड़ने की इच्छा भी बढ़ जाती है। विशेषज्ञ भी कहते हैं, जॉगिंग से पहले वार्म अप करना भी शरीर के लिए बहुत अच्छा होता है।कई लोग जॉगिंग करते समय बहुत तेज दौड़ते हैं। लेकिन जॉगिंग का मतलब है शरीर की सभी मांसपेशियों को सक्रिय रखना। इसलिए जॉगिंग करते समय बहुत तेज दौड़ने से अक्सर रीढ़ या शरीर के किसी अन्य हिस्से में दर्द हो सकता है, जो उल्टा हो सकता है।

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