आप बिना स्वास्थ्य देखभाल के जिम जा रहे हैं, हार्ट अटैक से सावधान रहें

हम सभी जानते हैं कि कन्नड़ सुपरस्टार पुनीत राजकुमार, हिंदू सीरियल के प्रसिद्ध अभिनेता सिद्धांत सूर्यवंशी और हिंदी बिग बॉस के विजेता सिद्धार्थ शुक्ता का जिम में व्यायाम करने के दौरान दिल का दौरा पड़ने से निधन हो गया। साफ है कि इन सभी की मौत का कारण हार्ट अटैक ही था। उनके मुताबिक, यह साफ है कि हार्ट अटैक और एक्सरसाइज के बीच कोई संबंध है। इसीलिए डॉक्टर और स्वास्थ्य विशेषज्ञ सलाह देते हैं कि व्यायाम को ज़्यादा न करें। वे कहते हैं कि आपको केवल स्वास्थ्य के लिए जो भी व्यायाम कर सकते हैं, करना चाहिए.. मांसपेशियों के निर्माण के इरादे से नहीं। विशेषज्ञों का सुझाव है कि आपको बिल्कुल भी व्यायाम नहीं करना चाहिए, खासकर जब आप पर्याप्त मात्रा में पानी नहीं पी रहे हों। क्‍योंकि ऐसे समय में अगर आप व्‍यायाम करते हैं.. तो पता चलता है कि हार्ट अटैक आने की संभावना है। 

व्यायाम स्वास्थ्य के लिए अच्छा है लेकिन… 

व्यायाम हमारे स्वास्थ्य को कई प्रकार से लाभ पहुंचाता है। इससे इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। वजन कम करना। मांसपेशियों का स्वास्थ्य अच्छा रहता है। मांसपेशियां बढ़ती हैं। दिल फिट है। इससे कितने ही फायदे हों, डॉक्टर और विशेषज्ञ कहते हैं कि डोज से ज्यादा एक्सरसाइज करना जान के लिए खतरा है। व्यायाम विशेष रूप से जोखिम भरा होता है जब व्यक्ति अच्छे स्वास्थ्य में नहीं होता है। भले ही आपको बुखार हो, अगर आप हमेशा की तरह व्यायाम करते हैं, तो आपके शरीर में पानी की मात्रा जल्दी कम हो जाएगी। इससे आप डिहाइड्रेशन के शिकार हो जाएंगे। इससे बुखार बढ़ेगा। साथ ही कई स्वास्थ्य समस्याएं भी होती हैं। बुखार होने पर भी अगर आप व्यायाम करते हैं तो मांसपेशियों की ताकत कम हो जाएगी। इसलिए जब आप स्वस्थ न हों तो व्यायाम न करें। 

खांसी होने पर व्यायाम न करें

खांसी को हल्के में नहीं लेना चाहिए। लेकिन कई लोग खांसी होने पर भी ज़ोरदार व्यायाम करते हैं। दरअसल खांसी होने पर अगर आप एक्सरसाइज करते हैं तो इससे आपका शरीर कमजोर हो जाएगा। साथ ही आपका शरीर सुस्त हो जाता है। इसका कारण यह है कि आपका शरीर डिहाइड्रेशन का शिकार हो रहा है। 

पेट संबंधित परेशानी आएगी।

दस्त, उल्टी और मतली सभी पेट से संबंधित हैं। लेकिन जब ऐसी समस्या हो तो व्यायाम करना उचित नहीं होता है। इससे आपके शरीर में पानी की मात्रा कम हो जाती है। इससे आप और अधिक उदास महसूस करेंगे। 

इसलिए बुखार होने पर व्यायाम न करें। इस दौरान अधिक आराम करें। बुखार होने पर वजन उठाने और ट्रेडमिल पर दौड़ने से बचें। ये आपको बीमार बना सकते हैं। खासकर आपके शरीर पर तनाव बढ़ जाता है। विशेष रूप से बुखार होने पर व्यायाम करने से आपके शरीर का तापमान बढ़ जाएगा। रक्त प्रवाह बढ़ता है। इससे आपके दिल पर बुरा असर पड़ेगा। इससे दिल का दौरा पड़ सकता है।   

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