आप भी सर्दियों में पीठ और टखने के दर्द से परेशान हैं, ये टिप्स आपको राहत दिलाने में मदद करेंगे

सर्दी के मौसम में बहुत से लोग हाथ, पैर, कमर और कमर दर्द से परेशान रहते हैं। विशेषज्ञों के अनुसार, सर्दियों के मौसम में फिट रहने का मतलब सिर्फ स्वस्थ खाना और अपने इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना ही नहीं है, बल्कि आपको अपनी मांसपेशियों का भी ध्यान रखने की जरूरत है। जो लोग व्यायाम नहीं करते हैं उन्हें भी मांसपेशियों में दर्द की समस्या होती है, लेकिन सर्दियों के मौसम में यह समस्या बढ़ जाती है, इसलिए कुछ बातों का ध्यान रखना चाहिए। इस समस्या से निजात पाने के लिए इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

पीठ दर्द-

कमर दर्द के कारण आपका चलना और बैठना मुश्किल हो जाता है। इस दर्द से बचने के लिए जरूरी है कि आप व्यायाम करें। ज़ोरदार व्यायाम से बचें। इस समस्या से निजात पाने के लिए योग और स्विमिंग का सहारा लिया जा सकता है। यह आपकी मांसपेशियों की ताकत को बनाए रखेगा। एक ही पोजीशन में ज्यादा देर तक न बैठें और बीच-बीच में स्ट्रेचिंग करते रहें। इससे आपको दर्द से राहत मिलेगी।

टखनों और पैरों में दर्द-

बैठने और चलने पर पैरों और टखनों पर लगातार दबाव पड़ता है। खराब पोस्चर से टखने में दर्द होता है। इससे हड्डियां और लिगामेंट्स भी क्षतिग्रस्त हो जाते हैं। इसलिए हमेशा उचित मुद्रा में बैठें और ऐसी गतिविधियों से बचें जो पैरों पर दबाव डालती हैं।

घुटनों के दर्द से कैसे छुटकारा पाएं?

अगर आप घुटने के दर्द से परेशान हैं तो इस दर्द से बचने के लिए आपको नियमित रूप से टहलना चाहिए। साथ ही आराम से स्ट्रेच करें। यह आपके शरीर के लचीलेपन में सुधार करेगा और मांसपेशियों के तनाव को भी कम करेगा।

कलाई और हाथ में दर्द-

अगर आपकी कलाई और हाथ में दर्द है तो खड़े होने, बैठने और चलने के दौरान अपने कंधों को रिलैक्स रखें। कार्यों के बीच अल्प विराम लें और कभी भी एक हाथ से कीबोर्ड का उपयोग न करें।

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