योग दिवस 2022: जानें योग से पहले और बाद में क्या खाएं

योग दिवस 2022: हर कोई चाहता है कि उसका शरीर स्वस्थ और फिट (स्वस्थ और फिट शरीर) हो। इसके लिए सबसे महत्वपूर्ण विकल्प है योग करना। योगासन करने से न सिर्फ सेहत अच्छी रहती है बल्कि शरीर को फिट रहने में भी मदद मिलती है। हर साल 21 जून को पूरे विश्व में अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2022 मनाया जाता है। इस दिन लोगों को योग के फायदों के बारे में बताया जाता है । ऐसे मामलों में , आपको यह जानना होगा कि योग करने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए (योग करने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए) । आइए आज इस लेख के माध्यम से जानते हैं कि योग करने से पहले और बाद में क्या खाना चाहिए।

 

योग करने से पहले क्या खाना चाहिए?

योग आमतौर पर खाली पेट किया जाता है। लेकिन अगर आप पर्याप्त ऊर्जा प्राप्त करना चाहते हैं, तो आप अपने आहार में प्रोटीन शेक, दलिया, फलों की स्मूदी, दही आदि शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा अगर आप शाम को योग कर रहे हैं तो करीब 1 घंटे पहले नाश्ते में उबली सब्जियां, सलाद, मेवा आदि खा सकते हैं। इससे आपके शरीर को पर्याप्त ऊर्जा मिलेगी। आप अपने आहार में केला, रतालू, भीगे हुए बादाम, ओट्स और पानी को शामिल कर सकते हैं।

 

योग के बाद क्या खाना चाहिए?

योग करने के बाद करीब 30 मिनट तक कुछ भी न खाएं। फिर आप अपने आहार में पौष्टिक और पौष्टिक खाद्य पदार्थों को शामिल कर सकते हैं। इसके लिए आप उबले अंडे, दही, साग, मेवा, अनाज खा सकते हैं। ये खाद्य पदार्थ शरीर के लिए आवश्यक पोषक तत्व प्रदान करते हैं। इसके अलावा ग्रीन टी, केला, विटामिन सी युक्त फल आदि एक अच्छा विकल्प माना जा सकता है। 

 

टिप- पानी पीकर योग तो किया जा सकता है, लेकिन योग के बाद आधे घंटे तक पानी न पिएं। तो आपको पेट दर्द की समस्या से जूझना पड़ सकता है।

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