कार्यस्थल स्वास्थ्य युक्तियाँ: क्या आप भी कार्यस्थल पर लगातार काम करते हैं? इस सलाह का पालन करें!

वर्क प्लेस हेल्थ टिप्स : आज इस आर्टिकल में हम उन लोगों के लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं जो रोजाना ऑफिस में करीब 8 से 9 घंटे काम करते हैं.. कॉरपोरेट ऑफिस हो या स्टार्टअप, इन सभी कंपनियों में ज्यादातर लोग करीब 8-9 घंटे काम करते हैं। ऐसे में काफी देर तक एक ही धारा में बैठना पड़ता है। लेकिन आप अधिक समय तक काम करके अपने कार्यालय प्रबंधक को प्रभावित कर सकते हैं। लेकिन दूसरी ओर, आप यह भूल जाते हैं कि आप अपने स्वास्थ्य को नुकसान पहुंचा रहे हैं। जी हां, दिन में 8-9 घंटे लगातार बैठे रहना आपकी सेहत के लिए बेहद हानिकारक है। इसलिए आज हम आपको काम के दौरान फिट रहने के लिए कुछ अच्छे फिटनेस टिप्स बताने जा रहे हैं, जिन्हें अगर आप फॉलो करेंगे तो आप कई बीमारियों से खुद को बचा सकते हैं। (कन्नड़ में जीवन शैली समाचार)

1. स्वस्थ नाश्ता खाएं
आपको हर दिन ऑफिस जाने से पहले सुबह का स्वस्थ नाश्ता करना चाहिए। नाश्ते के बाद फल का एक टुकड़ा भी खाएं। फल कई विटामिन और खनिजों का अच्छा स्रोत हैं जो आपको ऊर्जा देते हैं। फल खाने से आपको थकान नहीं होगी.

2. ऑफिस में अपने साथ हेल्दी स्नैक्स ले जाने के लिए टिफिन बॉक्स तैयार करना । इसमें हेल्दी स्नैक्स रखें. उदाहरण के लिए भुनी हुई मूंगफली, पोहा, उपमा आदि। इन सभी वस्तुओं में वसा की मात्रा बहुत कम होती है। ये स्नैक्स खाने में हल्के होते हैं. इससे आप शाम को अपनी भूख मिटा सकते हैं.

3. ऑफिस में लगातार एक ही जगह पर न बैठें
आपको अपने ऑफिस में लगातार 9 घंटे तक नहीं बैठना चाहिए। बीच-बीच में आप घूमने भी जा सकते हैं। बाहर ताजी हवा का आनंद लें। अपने आस-पास के लोगों से थोड़ी बातचीत करें। इससे आपका मूड फ्रेश रहेगा और आपकी फिटनेस पर भी कोई असर नहीं पड़ेगा।

4. कुर्सी पर बैठकर स्ट्रेचिंग और व्यायाम करें।
अपने डेस्क पर काम करते समय स्ट्रेचिंग व्यायाम करना न भूलें। यहां कुछ सरल बैठने के व्यायाम दिए गए हैं जिन्हें आप कुर्सी पर बैठकर कर सकते हैं। इसके अलावा आप कुर्सी पर बैठकर कपालभाति जैसे योग आसन भी कर सकते हैं।

 

5. अपनी आँखों को कंप्यूटर स्क्रीन से थोड़ा आराम दें।
इसके अलावा, जब आप अपने कार्यालय में काम करते हैं, तो अपनी आँखों को अपने कंप्यूटर स्क्रीन से थोड़ा आराम दें । लगातार कंप्यूटर के सामने काम करने से आंखें भारी हो जाती हैं और इससे आंखों में थकान होने लगती है। इसलिए काम करते समय अपनी आंखों को आराम दें।

6. भरपूर नींद लें
ऑफिस के दिनभर के काम और थकान के कारण आपके शरीर को थोड़े आराम की जरूरत होती है। ऐसे में आपको हर रात पूरी नींद लेनी चाहिए। अच्छी नींद लेने से आपका शरीर हल्का महसूस करेगा और दिमाग और आंखों पर तनाव कम होगा। इससे आप अपना काम खुशी और अच्छे मूड के साथ करने की कोशिश करते हैं।