आहार में अदरक: एक दिन में कब और कितना अदरक खाना चाहिए? जानिए इसकी मात्रा और स्वास्थ्य लाभ

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अदरक के फायदे: फल और सब्जियां हमारी सेहत के लिए कई तरह से फायदेमंद होती हैं। इसके सेवन से शरीर के कई रोग दूर हो जाते हैं और व्यक्ति को दवा लेने की भी जरूरत नहीं पड़ती। उनमें से आज हम एक चीज के बारे में बात करेंगे, वह है अदरक। अदरक कई गुणों से भरपूर होता है। यह एंटी-इंफ्लेमेटरी, एंटीबैक्टीरियल और एंटी-वायरल गुणों से भरपूर होता है, जो शरीर की सूजन, सर्दी-जुकाम और वायरल समस्याओं से राहत दिला सकता है। अगर आप नियमित रूप से अदरक का सेवन करते हैं, तो यह वजन कम करने और कई समस्याओं को दूर रखने में आपकी मदद कर सकता है। हालांकि अदरक का सेवन समय पर करें। अगर आप गलत समय पर अदरक का सेवन करते हैं तो यह आपकी समस्या को बढ़ा सकता है। आइए जानते हैं कब करें अदरक का सेवन?

अदरक कब खाना चाहिए?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों के अनुसार सुबह खाली पेट अदरक का सेवन करें। इससे आपका वजन कम हो सकता है। इसके अलावा अगर आप सर्दी-जुकाम जैसी समस्याओं से पीड़ित हैं तो आप कभी भी अदरक का सेवन कर सकते हैं। लेकिन ध्यान रहे कि अदरक का ज्यादा सेवन न करें। इससे आपको कई तरह की परेशानी हो सकती है।

1 दिन में कितना अदरक खाना चाहिए

 

अदरक का सेवन सीमित मात्रा में करें। अदरक का ज्यादा सेवन करने से नुकसान हो सकता है। अगर आप अदरक का सेवन करके स्वस्थ रहना चाहते हैं तो दिन भर में 25 ग्राम से ज्यादा अदरक का सेवन न करें। अदरक का अधिक सेवन करने से बवासीर हो सकता है।

अदरक के फायदे

  • सुबह अदरक का सेवन करने से पाचन क्रिया मजबूत होती है। यह मतली, अपच और मॉर्निंग सिकनेस से राहत दिला सकता है।
  • अगर आप सुबह अदरक का सेवन करते हैं तो यह मधुमेह की समस्या को दूर कर सकता है। इससे ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखा जा सकता है।
  • अदरक को एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ए और विटामिन सी का बहुत अच्छा स्रोत माना जाता है जो त्वचा से लेकर बालों तक की समस्याओं को ठीक कर सकता है।
  • शरीर में दर्द को कम करने के लिए अदरक का इस्तेमाल किया जा सकता है। अदरक विशेष रूप से मांसपेशियों के दर्द को कम करने में मदद कर सकता है।

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