weight loss Tips: इन लो कैलोरी फ्रूट्स को अपनी डाइट में करें शामिल, जल्दी वजन कम कर सकते

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नई दिल्ली, जब वजन घटाने की बात आती है तो हर कोई एक्सरसाइज और डाइटिंग की सलाह देता है, लेकिन डाइट में क्या खाएं इसको लेकर काफी कंफ्यूजन रहता है. कहा जाता है कि फल वजन घटाने में अहम भूमिका निभाते हैं तो क्या आम और केला खाना सही है? इस सवाल का कोई जवाब नहीं होगा… क्योंकि वजन कम करने के लिए कम कैलोरी वाले फलों का सेवन करना पड़ता है और आम, केले में काफी कैलोरी होती है। इस श्रेणी में कौन से फल शामिल हैं, आज उनके बारे में जानें।

एवोकाडो

एवोकाडो में महत्वपूर्ण मात्रा में ओमेगा-9 फैटी एसिड होता है, जो एक मोनो-सैचुरेटेड फैट होता है और 100 ग्राम एवोकाडो में लगभग 160 कैलोरी होती है। एक बार में पूरा एवोकाडो खाने के बजाय कम मात्रा में ही खाएं। आप इसे सलाद, स्मूदी और सैंडविच जैसी कई चीजों में इस्तेमाल कर सकते हैं।

सेब

केला फाइबर से भरपूर और कैलोरी में कम होता है, इसलिए आप इसे सुबह या शाम के नाश्ते के रूप में खा सकते हैं। इसे खाने से शरीर को ऊर्जा तो मिलती ही है साथ ही यह कोलेस्ट्रॉल को भी नियंत्रित रखता है। सेब में विटामिन ए, बी, सी, एंटीऑक्सिडेंट और खनिज भी होते हैं।

ब्लूबेरी

ब्लूबेरी एक कम ग्लाइसेमिक इंडेक्स वाला फल है, जिसका अर्थ है कि यदि आप मिठाई खाने की लालसा रखते हैं, तो उन्हें खाना बेहतर विकल्प है। यह आपकी भूख को भी शांत करेगा और वजन बढ़ने से रोकेगा। इसके अलावा यह कोलेस्ट्रॉल और ब्लड शुगर को भी नियंत्रित रखता है। इसमें एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण भी होते हैं। इसे खाने से मेटाबॉलिज्म भी बेहतर होता है।

पपीता

पपीते में पपैन नामक एंजाइम होता है, जो मेटाबॉलिज्म को बढ़ाता है और शरीर में चर्बी को जमा होने से रोकता है। वजन घटाने के लिए पपीता एक बहुत ही अच्छा फल है। इसलिए अगर आप वजन कम करना चाहते हैं और बार-बार होने वाली भूख से छुटकारा पाना चाहते हैं तो पपीते को अपनी डाइट में शामिल करें।

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