Weight loss:बढ़ते वजन से हैं हैरान? सुबह से रात तक करें टिप्स

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weight loss Diet Plan: वैसे तो वजन बढ़ाना आसान होता है, लेकिन वजन कम करना कोई आसान काम नहीं होता है. वजन कम करने के लिए आपको रोजाना व्यायाम करने की जरूरत है और साथ ही अपने आहार में भी बदलाव करने की जरूरत है। यदि आपने बहुत अधिक वजन बढ़ाया है और इसे कम करना चाहते हैं, तो आपको एक बहुत ही प्रभावी आहार का पालन करने की आवश्यकता है। एक उचित आहार का पालन करने से आप केवल 20 दिनों में अपना वजन कम करना शुरू कर देंगे। (वजन घटाने और स्वस्थ खाने के टिप्स उचित आहार के साथ वजन कम कैसे करें)

सुबह उठकर नींबू पानी पिएं

रोज सुबह नींबू पानी पीना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह शरीर में रक्त संचार को सुचारू रखने में मदद करता है। खाली पेट नींबू पानी पीने से शरीर को दुगने फायदे होते हैं। नींबू पानी में मौजूद विटामिन सी शरीर में रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने में मदद करता है। वहीं पीएच कंट्रोल में रहता है। अतिरिक्त चर्बी भी कम होती है और वजन भी कम होता है। इससे किडनी स्टोन की समस्या से भी स्थायी राहत मिलती है।

 

नाश्ते के दौरान आप मूंग दाल से बने व्यंजन खा सकते हैं। बेसन एक स्वस्थ नाश्ता है क्योंकि यह प्रोटीन का अच्छा स्रोत है। थोड़ी देर बाद ग्रीन टी पिएं। सुबह 11 बजे तक चटपटी चाय पिएं, वजन घटाने में काफी मदद मिलती है।

दिन का खाना –

 

दोपहर के भोजन में कम कैलोरी वाला खाना खाएं। आप अपने भोजन के दौरान ओट रोटी के साथ एक कटोरी सब्जियां खा सकते हैं। इसके साथ ही खाने में दही और सलाद को शामिल करना सेहत के लिए फायदेमंद होता है। दोपहर के भोजन के बाद लगभग 4 बजे तक नारियल पानी पियें। यह शरीर में अतिरिक्त कैलोरी को बर्न करने में मदद करता है।

रात का खाना-

आप रात के खाने में वेजिटेबल सूप ले सकते हैं। इसके साथ ही ब्लैक बीन्स, राजमा, नेवी बीन्स को शामिल करना मददगार होता है। रात के खाने में हल्का खाना खाना हमेशा फायदेमंद होता है। अगर आप लगातार तनाव में रहेंगे तो आपका वजन कम नहीं होगा। तनाव के समय में कोर्टिसोल नाम का हॉर्मोन रिलीज होता है। जब इस हार्मोन की मात्रा बढ़ जाती है तो इसका सीधा असर शरीर पर पड़ता है।

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