वजन कम करने वाला पराठा: इस एक चीज को पराठे में डालकर खाएंगे तो तेजी से वजन कम होगा!

वजन कम करने वाला पराठा: परांठे किसे पसंद नहीं होते लेकिन वजन बढ़ने के डर से अक्सर लोग इन्हें खाने से परहेज करते हैं. अगर आप भी परांठे खाने के शौकीन हैं और खाने से नहीं डरते तो आप इस लेख को जरूर पढ़ें। इसमें कोई शक नहीं कि परांठे एक बेहतरीन भारतीय नाश्ता है, लेकिन फिटनेस के प्रति जागरूक लोगों के लिए यह नाश्ता उनकी डाइट से बाहर रहता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि पराठे अपने वजन बढ़ाने के लिए जाने जाते हैं।

परांठे को हेल्दी कैसे बनाएं?

यह स्वस्थ होगा या नहीं यह इस बात पर निर्भर करता है कि आप पराठे के अंदर क्या डालते हैं। आमतौर पर लोग परांठे में आलू भरते हैं जिससे इसकी कैलोरी काउंट 177 के पार चला जाता है. हालांकि, अगर आप सत्तू पोषक तत्व भरते हैं, तो इसकी कैलोरी लगभग 124 होगी।

हालांकि, परांठे परोसने पर नियंत्रण और सत्तू के इस्तेमाल से वजन घटाने में मदद मिल सकती है। ऐसा इसलिए है क्योंकि सत्तू न केवल स्वाद बढ़ाने के लिए अद्भुत काम करता है, बल्कि वजन नियंत्रण में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है।

सत्तू वजन घटाने में कैसे मदद करता है?

सत्तू को अपने पराठे में शामिल करने से इसका पोषण मूल्य बढ़ जाएगा, क्योंकि सत्तू प्रोटीन, फाइबर, मैग्नीशियम, सोडियम और आयरन से भरपूर होता है। ये पोषक तत्व इम्युनिटी और मेटाबॉलिज्म को बूस्ट करते हैं और इसमें मौजूद फाइबर आपकी भूख को शांत करता है। इससे आपको एनर्जी तो मिलती ही है साथ ही शुगर लेवल भी कंट्रोल में रहता है।

सत्तू परांठा कैसे बनाते हैं?

परांठे को टेस्टी और हेल्दी बनाने के लिए सबसे पहले आटा गूंथ लें, इसमें थोड़ा नमक भी मिला सकते हैं.

अब एक बाउल लें और उसमें कटा हुआ प्याज, अदरक, लाल मिर्च पाउडर, एक चम्मच अजवायन और एक कप सत्तू डालें। अब इसमें एक चम्मच घी डालकर अच्छी तरह मिला लें।

फिर इसे बेल कर सत्तू से भर दें।

परांठे पर ब्रश की सहायता से हल्का घी या तेल लगाएं।

इसे फ्राई करें और आपका हेल्दी परांठा तैयार है!

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