Weight Loss: इस तरह पिएंगे पानी तो कंट्रोल में रहेगा वजन, जानें वेट लॉस का सबसे कारगर तरीका

नई दिल्ली: वेट लॉस (Weight Loss) प्रोसेस में सही तरीके से पानी पीना भी आपको फायदा पहुंचाएगा. पानी पीने से विषैले पदार्थ शरीर से बाहर निकल जाते हैं. इससे भूख कम लगती है और वजन कंट्रोल में रहता है.

एक्सपर्ट्स के मुताबिक, पानी हमारे संपूर्ण स्वास्थ्य के लिए जरूरी है. नियमित रूप से पानी पीने से बॉडी हाइड्रेट रहती है और कई तरह की समस्याएं दूर होती हैं. जानें वेट लॉस (Weight Loss) के लिए एक दिन में कितना पानी (Water) पीना होगा आपके लिए फायदेमंद.

खाना खाने से पहले करें ये काम 

अगर आपका शरीर हाइड्रेट रहता है तो इससे मेटाबॉलिज्म बेहतर होता है और वजन घटाने में मदद मिलती है. पुरुषों के लिए रोजाना कम से कम 3.5 लीटर और महिलाओं के लिए 2.7 लीटर पानी पीना जरूरी है. खाना खाने से पहले पानी पीने से कैलोरी की मात्रा कम करने में मदद मिलती है. इससे वजन कंट्रोल में रहता है. खाने से पहले पानी पीने से भूख कम लगती है और आप ओवर ईटिंग से बचते हैं.

वजन घटाने का कारगर तरीका 

आयुर्वेद के अनुसार वजन कम करने के लिए आपको हल्का गर्म या गुनगुना पानी पीना चाहिए. पानी को भी डाइजेस्ट करना पड़ता है, इसलिए सीमित मात्रा में थोड़ी-थोड़ी देर पर पानी पीते रहें.

कब पिएं कितना पानी

हर व्यक्ति को कम से कम 2 लीटर पानी जरूर पीना चाहिए. वहीं जो लोग ज्यादा फिजिकल एक्टिविटी एक्सरसाइज या वर्कआउट करते हैं, उन्हें ज्यादा पानी पीने की जरूरत होती है. अपने शरीर के हिसाब से पानी पिएं.

 

जब प्यास लगे, तभी पानी पिएं.आपको एक दिन में कितना पानी पीना चाहिए, यह इस बात पर भी निर्भर करता है कि आपके यूरिन का कलर कैसा है? अगर यूरिन का कलर येलो या डार्क येलो है, तो इसका मतलब है कि आप डिहाइड्रेटेड. शरीर में पानी की कमी होने पर एक्सपर्ट की सलाह पर सही मात्रा में पानी पिएं.

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