Weight Gain Tips:पतले, वजन बढ़ाना चाहते हैं? आज ही अपनी डाइट में इन सस्ती चीजों का इस्तेमाल करना शुरू करें

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वजन कैसे बढ़ाएं : जैसे ज्यादा वजन बढ़ना शरीर के लिए हानिकारक होता है उसी तरह कम वजन होना भी शरीर के लिए फायदेमंद नहीं होता है। कम वजन होने से कई तरह की समस्याएं होती हैं। अक्सर कम वजन भी बीमारी को आमंत्रण देता है। क्योंकि शरीर में पोषक तत्वों की कमी के कारण रोग प्रतिरोधक क्षमता कम हो जाती है। तो वजन बढ़ाने के लिए क्या करें? 

कैलोरी की मात्रा बढ़ाएं – (कैलोरी)
वजन बढ़ाने के लिए शरीर में कैलोरी की मात्रा बढ़ाना बहुत जरूरी है। यदि आप एक दिन में 2100 किलो कैलोरी का सेवन करते हैं, तो आप इसे लगभग 1000 किलो कैलोरी बढ़ा सकते हैं। ऐसा करने के लिए आहार में चुकंदर, मूली, टूटी दाल, अनार जैसे खाद्य पदार्थों को शामिल करें। 

ज्यादा कैलोरी

 

नारियल तेल- (नारियल का तेल)
वजन बढ़ाने के लिए नारियल का तेल फायदेमंद होता है। इसलिए नारियल के तेल से खाना बनाना शुरू करें। 

नारियल का तेल

 

व्यायाम- अपने खाने की आदतों को बदलने के साथ-साथ
वजन बढ़ाने और सही स्तर पर पहुंचने के बाद इसे नियंत्रण में रखने के लिए व्यायाम भी उतना ही महत्वपूर्ण है। योग और व्यायाम करने से तनाव दूर होता है। अगर इसके साथ मेडिटेशन किया जाए तो शरीर पर इसका सकारात्मक प्रभाव पड़ता है। 

एक्सरसाइज

अधिक डेयरी और वसायुक्त खाद्य पदार्थों का सेवन- (भारी और तैलीय भोजन जिसमें स्वस्थ वसा हो)
वजन बढ़ाने के लिए आहार में अधिक डेयरी और वसायुक्त खाद्य पदार्थों को शामिल करना फायदेमंद होगा। घी, दही, दूध, पनीर, इसी तरह के खाद्य पदार्थ अच्छे विकल्प हैं। 

हैवी खाना

गाजर का जूस –
वजन बढ़ाने के लिए अक्सर गाजर के जूस की सलाह दी जाती है। यह आंतों के एंजाइम को सक्रिय करता है। इससे शरीर में पोषक तत्वों का सही तरीके से अवशोषण होता है। 

गाजर का जूस

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