इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है विटामिन सी, जानिए फायदे…

स्वस्थ रहने के लिए शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता का मजबूत होना जरूरी है। विटामिन सी इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। जिससे बीमारियों का खतरा दूर हो जाता है। ऐसे में आज हम आपको उन फलों और सब्जियों के बारे में बताएंगे। विटामिन सी प्रचुर मात्रा में पाया जाता है। जिसकी मदद से आप आसानी से अपनी रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ा सकते हैं।रिपोर्ट्स के मुताबिक विटामिन सी इम्युनिटी, हृदय रोग, प्रसव पूर्व स्वास्थ्य समस्याओं, आंखों की बीमारियों के साथ-साथ त्वचा की झुर्रियों को भी कम कर सकता है। मिशिगन विश्वविद्यालय के एमपीएच के एमडी शोधकर्ता मार्क मोयड कहते हैं, “विटामिन सी ने बहुत ध्यान आकर्षित किया है, और अच्छे कारण के लिए।” विटामिन सी समग्र स्वास्थ्य के लिए एक आदर्श पोषक तत्व मार्कर हो सकता है। तो आइए आपको बताते हैं उन फलों और सब्जियों के नाम जो विटामिन सी से भरपूर होते हैं।

1. मचान

मचान आयरन से भरपूर होता है। इसके अलावा, मचान में भी पर्याप्त मात्रा में विटामिन सी होता है। पालक को अपनी डाइट में शामिल करने से इम्यून सिस्टम मजबूत होता है। इसके अलावा कैंसर, गठिया और ऑस्टियोपोरोसिस के मरीजों को भी पाड़ का सहारा लेना चाहिए।

2. सूखे अंगूर 

सूखे अंगूर शरीर को पोषक तत्व प्रदान करते हैं। इसके साथ ही यह खनिजों के अवशोषण में भी मदद कर सकता है।

3. पीली शिमला मिर्च (मिर्च)

पीली शिमला मिर्च विटामिन सी से भरपूर होती है। अगर आप इसे अपने दैनिक जीवन में शामिल करते हैं, तो सिर्फ 1 पीली शिमला मिर्च आपके विटामिन सी की कमी को पूरा कर सकती है। एक अध्ययन में पाया गया कि इसमें 341 मिलीग्राम विटामिन सी होता है।

4. पपीता

इसमें विटामिन सी होने के साथ-साथ लो ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी होता है। यही कारण है कि जिन लोगों को मधुमेह है या जो वजन कम करने में मदद कर रहे हैं। पपीता रोज खाना चाहिए। इसमें मौजूद फाइबर और पानी की मात्रा पाचन तंत्र को बेहतर बनाने का काम करती है।

इस फल में विटामिन सी होता है।

अमरूद, संतरा, कीवी, स्ट्रॉबेरी, आंवला, लीची, आम, अनानास और चेरी।

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