इस विटामिन की कमी से होता है पैरों में दर्द, जानें कैसे करें

पैर हमारे शरीर का एक महत्वपूर्ण अंग है जो हमारे शरीर का पूरा भार उठाता है। हम अपने पैरों का इस्तेमाल चलने, दौड़ने, कूदने और चढ़ने के लिए करते हैं। अगर हम रोजाना पैरों से इतना काम करते हैं तो इससे पैरों में दर्द और कई तरह की समस्याएं हो जाती हैं। पैर की चोट से लेकर सूजन तक, कई अलग-अलग समस्याएं पैर दर्द का कारण बन सकती हैं। पोडियाट्री कॉलेज के अनुसार, एक व्यक्ति अपने जीवनकाल में लगभग 150,000 मील चलता है, जो दुनिया भर में छह बार घूमने के बराबर है।

पैरों की समस्या ज्यादातर महिलाओं को परेशान करती है। लगभग 80% महिलाएं पैरों से संबंधित किसी न किसी समस्या से पीड़ित होती हैं जैसे पैरों में मोच आना, पैर की हड्डी में दर्द महिलाओं में आम बात है। पैरों में दर्द होने के कई कारण होते हैं जैसे उचित फुटवियर न पहनना, डायबिटीज का शिकार होना और शरीर में विटामिन डी की कमी भी पैरों में दर्द के कारण होते हैं।

शरीर को विटामिन डी के लाभ:

विटामिन डी शरीर के लिए एक आवश्यक विटामिन है, जो शरीर को ऊर्जा देता है, थकान दूर करता है, हड्डियों, दांतों और मांसपेशियों को स्वस्थ रखता है। रिपोर्ट के मुताबिक दुनिया भर में करीब 1 अरब लोग इसकी कमी से पीड़ित हैं

विटामिन डी हड्डियों के विकास के लिए जरूरी है। इस आवश्यक विटामिन की कमी से पैरों में दर्द की शिकायत हो जाती है। अगर इस दर्द को नजरअंदाज किया जाए तो यह समस्या बढ़ भी सकती है। अगर आप भी पैरों के दर्द से परेशान हैं तो शरीर में इस विटामिन की कमी को पूरा करने के लिए सप्लीमेंट्स लें। विटामिन डी से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करने से टांगों के दर्द से जल्द राहत मिल सकती है। आइए जानें कि विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए कौन से खाद्य पदार्थ खाने चाहिए।

विटामिन-डी की कमी को कैसे पूरा करें:

विटामिन डी की कमी को पूरा करने के लिए आपको धूप सेंकना चाहिए। गर्मियों में सुबह 8 बजे से पहले और शाम को 5 बजे के बाद धूप लें। शरीर में विटामिन-डी की कमी को पूरा करने के लिए मशरूम, बादाम, ब्रोकली, अंडे, दूध, पनीर, सोया उत्पाद, मछली, मक्खन, दलिया और संतरे का सेवन करें। इन सभी खाद्य पदार्थों का सेवन करने से शरीर में विटामिन डी की कमी पूरी होगी और पैरों के दर्द में राहत मिलेगी।

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