ग्लोइंग स्किन पाने के लिए आजमाएं ये पांच आसान फेशियल एक्सरसाइज

खराब जीवनशैली , खान-पान और तनाव आपकी त्वचा की चमक से वंचित कर सकते हैं । इसके अलावा दिन भर तनावपूर्ण दिनचर्या से चिपके रहने से आपकी त्वचा रूखी और बेजान हो जाती है। ऐसे मामलों में कभी-कभी क्रीम, फेस पैक और यहां तक ​​कि फेशियल भी काम नहीं करते हैं। कभी-कभी यह ऊपरी त्वचा को कुछ घंटों के लिए सुंदर बना देता है लेकिन निचली त्वचा के लिए और आंतरिक सुंदरता को बढ़ाने के लिए यह काम नहीं करता है। फिर कुछ चेहरे के व्यायाम आपकी त्वचा को अंदर से बाहर तक चमक लाने में मदद कर सकते हैं। हम आपको बताएंगे कि वहां कैसे पहुंचा जाए। साथ ही जानिए 5 फेशियल एक्सरसाइज जो त्वचा की चमक बढ़ा सकते हैं।

चमकती त्वचा के लिए 5 चेहरे के व्यायाम

1. ओम का जाप करने के बाद अपने चेहरे को पानी से धो लें।

ग्लोइंग स्किन पाने का यह सबसे आसान तरीका है। इसमें आपको कुछ देर ओम का जाप करना है। इस दौरान मुंह से सांस लें और सांस को गाल से गाल तक फैलाएं, फिर छोड़ें। फिर अपने चेहरे को पानी से धो लें। इसे कुछ देर तक दोहराते रहें। करीब 5 मिनट तक। इन त्वरित और आसान आंदोलनों से गाल की मांसपेशियां मजबूत होंगी और रक्त परिसंचरण में सुधार होगा। यह आपकी त्वचा की चमक को बढ़ाएगा और आपको मोटा और मोटा गाल पाने में मदद करेगा।

2. मछली जैसा चेहरा बनाएं यानि मछली का व्यायाम करें

अपने गालों पर अंदर की ओर खींचे और लगभग मछली की तरह एक चेहरा बनाएं। कुछ सेकंड के लिए रुकें, अपनी आँखें खुली रखें। अगर आपकी आंखों में पानी आने लगे तो ऐसे ही रहें और फिर पलक झपकते ही इस मुद्रा को छोड़ दें। यह चेहरे की मांसपेशियों और ऊतकों का व्यायाम करता है। इसके अलावा, यह आपकी त्वचा में झुर्रियों और महीन रेखाओं को ठीक करने में मदद करता है।

3. सांस लेने के व्यायाम करें

ब्रीदिंग एक्सरसाइज के फायदे कई हैं। दरअसल, यह एक्सरसाइज आपके चेहरे में ब्लड सर्कुलेशन को ठीक करने में मदद करती है। इस दौरान जब आप सांस बदलते हैं तो इसका असर हमारी त्वचा और शरीर के साथ-साथ हमारे मूड पर भी पड़ता है। इसके अलावा, इस दौरान गहरी सांस लेने से चेहरे की कोशिकाओं और ऊतकों में ऑक्सीजन का संचार बेहतर होता है, जिससे त्वचा की कई समस्याएं दूर होती हैं।

4. आइब्रो एक्सरसाइज करें

प्रत्येक हाथ की तर्जनी को भौहों से आधा इंच ऊपर रखें। अपनी उंगलियों से नीचे दबाते हुए भौंहों को ऊपर उठाने की कोशिश करें। इसे दिन में 10-12 बार दोहराएं। ऐसा करने से झुर्रियों को कम करने में मदद मिलती है और फाइन लाइन्स की समस्या दूर होती है। इन विशिष्ट व्यायामों को करके आप उन मांसपेशियों को टोन कर सकते हैं, तनाव मुक्त रह सकते हैं और उम्र बढ़ने से बच सकते हैं।

5. व्यायाम चुंबन और मुस्कान

इसके लिए जितना हो सके होठों को बाहर निकालें जैसे कि कोई चूम रहा हो। फिर अपना मुंह खोलो और पूरी तरह मुस्कुराओ। ऐसा दिन में कम से कम 10 बार करें। यह एक्सरसाइज आपके गालों और ठुड्डी पर एक साथ काम करती है। यह चेहरे की मांसपेशियों, जबड़े और गालों को टोन करने के साथ ही सुंदरता को बढ़ाने में मदद करता है।

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