विटामिन सी: बदलते मौसम में इम्युनिटी बढ़ाने के लिए आहार में ‘इन’ विटामिनों को शामिल करें; स्वस्थ रहें

विटामिन्स फॉर हेल्थ: कोरोना वायरस का खतरा एक बार फिर बढ़ता जा रहा है. वहीं दूसरी ओर बरसात के दिन भी शुरू हो गए हैं। इसलिए खान-पान और शरीर का विशेष ध्यान रखने की जरूरत है। आपका इम्यून सिस्टम भी मजबूत होना चाहिए। विटामिन से भरपूर आहार खाने से प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिलता है और शरीर को किसी भी वायरस से लड़ने में मदद मिलती है। जानें कि आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए किन विटामिनों की आवश्यकता है। 

1. विटामिन-सी: इम्यून सिस्टम को मजबूत करने के लिए विटामिन सी बहुत जरूरी है। विटामिन सी की कमी से सर्दी, खांसी और अन्य समस्याएं हो सकती हैं। विटामिन की कमी से फेफड़ों में सूजन आ जाती है, जिससे सांस लेना मुश्किल हो जाता है। विटामिन सी सूजन को कम करता है। इसके लिए खट्टे फल और सब्जियां खाएं। 

2. विटामिन-डी: शरीर में विटामिन डी और कैल्शियम की कमी से हड्डियां कमजोर हो जाती हैं। इसके लिए आपको कैल्शियम और फास्फोरस से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन करते रहना होगा। इसके लिए आपको विटामिन डी से भरपूर सप्लीमेंट्स भी लेने चाहिए। विटामिन डी का सेवन श्वसन संक्रमण के जोखिम को कम करता है। विटामिन डी शरीर को श्वसन पथ के संक्रमण या श्वसन की मांसपेशियों में तनाव से बचाता है। 

3. विटामिन बी -6: प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने के लिए विटामिन बी -6 आवश्यक है। विटामिन बी6 में पाया जाने वाला बायोकेमिकल रिएक्शन इम्यून सिस्टम को मजबूत करता है। इसके लिए आहार में विटामिन बी6 से भरपूर खाद्य पदार्थों को शामिल करना चाहिए। 

 

4. जिंक: कोरोना संक्रमण से बचाव के लिए शरीर में जिंक की कमी नहीं होनी चाहिए। जिंक की कमी लिम्फोसाइटों की संख्या को प्रभावित करती है। जिंक शरीर में लिम्फोसाइटों की संख्या को बढ़ाता है और प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है। जिंक टी-कोशिकाओं को सक्रिय करने में भी मदद करता है। जिंक प्रतिरक्षा प्रणाली को मजबूत करता है।

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