मोटापे से छुटकारा पाने के लिए रोजाना इतनी मात्रा में अखरोट का सेवन करें

नई दिल्ली: स्वस्थ रहने के लिए संतुलित आहार जरूरी है। लापरवाही बरतने से कई बीमारियां हो सकती हैं। खासतौर पर खाने-पीने में पोषक तत्वों की कमी के कारण व्यक्ति कमजोर होने लगता है। जानकारों के मुताबिक मोटापे और पतलेपन की समस्या सही खान-पान से होती है। यदि कोई संतुलित मात्रा से कम खाता है, तो वह कमजोर और दुर्बल हो जाता है। वहीं अधिक खाने से व्यक्ति मोटापे का शिकार हो जाता है। इसके लिए संतुलित आहार लें। यह एक अनुवांशिक बीमारी भी है, जो पीढ़ी दर पीढ़ी चलती रहती है। अगर आप भी मोटापे की समस्या से परेशान हैं तो रोजाना अखरोट का सेवन करें। कई शोधों में यह दावा किया गया है कि अखरोट के सेवन से वजन बढ़ता है। आइए जानते हैं इसके बारे में सबकुछ:
क्या कहता है शोध?
रिसर्च गेट पर हुए एक शोध में अखरोट के फायदों के बारे में बताया गया है। इस शोध में दावा किया गया है कि रोजाना अखरोट का सेवन करने से वजन बढ़ता है। इस शोध में शामिल लोगों को अपने दैनिक आहार में 35 ग्राम अखरोट खाने की सलाह दी गई। 6 महीने तक रिसर्च में शामिल लोगों के वजन में 3 किलो का इजाफा देखा गया। इसके लिए दुबले-पतले लोग अखरोट को अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।
कैसे सेवन करें
इसके लिए रात को सोने से पहले 2-3 अखरोट पानी में भिगो दें। अगली सुबह भीगे हुए अखरोट का सेवन करें। एक बार में इतनी मात्रा में अखरोट से ज्यादा न खाएं। इसके लिए आप अखरोट को डाइट में शामिल कर सकते हैं। आप चाहें तो स्मूदी में मेवे भी मिला सकते हैं। मधुमेह में भी अखरोट फायदेमंद होता है।
घी-शक्कर का सेवन करें
जानकारों के मुताबिक खाने से आधा घंटा पहले एक चम्मच घी और चीनी का सेवन करने से भी वजन बढ़ता है। इसके लिए रोजाना रात को खाने से पहले घी और चीनी का सेवन करें। साथ ही केला और दूध का सेवन भी फायदेमंद होता है।

Check Also

egg-12-960x507

उबले अंडे साइड इफेक्ट: जिम जाने वालों से रहें सावधान, ज्यादा उबले अंडे खाने से भी हो सकते हैं साइड इफेक्ट

उबले अंडे का साइड इफेक्ट: अंडे को प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है, एक …