गर्दन का दर्द: कंधे और गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए रोजाना करें यह योगासन, बहुत जल्द मिलेगा आराम

गर्दन दर्द: लंबे समय तक एक ही मुद्रा में काम करने और रात में गलत तरीके से सोने से कंधे और गर्दन की समस्या हो सकती है। ऐसा तब होता है जब आप रात में सिर के नीचे तकिया लगाते हैं। इससे गर्दन पर खिंचाव आ सकता है। इसके साथ ही हाथ-कंधे में सिर दर्द और झुनझुनी की भी शिकायत होती है। कंधे और गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए कई लोग इस दवा का इस्तेमाल करते हैं। हालाँकि, यह एक अस्थायी इलाज है। स्थायी इलाज के लिए आप योग की मदद ले सकते हैं। ऐसे कई योग आसन हैं, जो कंधे के दर्द से तुरंत राहत दिला सकते हैं। अगर आप भी कंधे और गर्दन के दर्द से छुटकारा पाना चाहते हैं तो इस योगासन को रोजाना करें। इन योगासनों के अभ्यास से कंधे और गर्दन के दर्द से जल्दी आराम मिलता है। चलो पता करते हैं-

 

 

नेक रिलीज एक्सरसाइज करें

कंधे और गर्दन के दर्द से राहत पाने के लिए नेक रिलीज एक्सरसाइज बहुत फायदेमंद होती है। इस एक्सरसाइज को करने से गर्दन के दर्द से जल्दी आराम मिलता है। यह करने में बहुत आसान है। इस योग को आप कभी भी कर सकते हैं। इसके लिए समतल जमीन पर चटाई या चटाई बिछाकर ध्यान मुद्रा में बैठ जाएं। अब बाएं हाथ को सिर पर रखें और गर्दन को दाहिनी ओर मोड़ें। कुछ क्षण इसी मुद्रा में रहें। इसके बाद दाहिने हाथ को सिर पर रखें और गर्दन को बायीं ओर मोड़ें। इस क्रम को दोहराएं। इसके बाद गर्दन को छाती की ओर मोड़ें। कुछ देर इसी मुद्रा में रहें। फिर गर्दन ऊपर उठाएं। इस योग के अभ्यास से कंधे और गर्दन के दर्द से राहत मिलती है।

करो वीरभद्रासन

आप वीरभद्रासन की मदद ले सकते हैं। इस योग के अभ्यास से कंधों और गर्दन को भी आराम मिलता है। वीरभद्रासन तीन प्रकार के होते हैं। इनमें से पहली मुद्रा करने से कंधे और गर्दन के दर्द से राहत मिलती है। इसके लिए सबसे पहले ताड़ासन की मुद्रा में आ जाएं। अब अपने दोनों हाथों को धड़ की सीध में उठाएं। इस बीच, अपना ध्यान अपने हाथों पर रखें। फिर अपने दाहिने पैर को आगे बढ़ाएं। कुछ देर इसी अवस्था में रहें। इसके बाद वापस पहली स्थिति में आ जाएं।

दो धनुरासन

इस आसन को करते समय शरीर का आकार धनुष के समान हो जाता है। इसके लिए इसे धनुरासन कहा जाता है। धनुरासन करने से कंधे और गर्दन के दर्द में आराम मिलता है। इसके लिए आप पेट के बल जमीन पर लेट जाएं। फिर घुटनों को मोड़कर एड़ियों को हाथों से पकड़ लें। इस स्थिति में कूल्हों, जांघों और छाती को ऊपर उठाएं। इस मुद्रा में आकर धीरे-धीरे सांस लें और छोड़ें।

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