वजन घटाने में मदद करेंगे ये टेस्टी और हेल्दी स्नैक्स, स्वाद से नहीं करना पड़ेगा समझौता

नई दिल्ली: अक्सर लोगों को यह गलतफहमी रहती है कि कम खाने या न खाने से वजन कम हो सकता है। यह अस्वास्थ्यकर खाद्य पदार्थों से बचने पर भी लागू होता है, जिसमें फास्ट फूड से लेकर पाश्चुरीकृत चीनी-आधारित खाद्य पदार्थ शामिल हैं। लेकिन अगर आप खाने के शौकीन हैं तो अपने आहार पर नियंत्रण रखना आपके लिए सबसे मुश्किल काम हो सकता है। इस मामले में, वजन प्रबंधन में सहायता और भूख पर अंकुश लगाने के लिए शुरू से ही स्वस्थ और स्वादिष्ट खाद्य पदार्थों को शामिल करना महत्वपूर्ण है। यहां कुछ पौष्टिक डिप्स और खाद्य संयोजन दिए गए हैं जो आपको वजन कम करने, आपकी भूख को नियंत्रित करने और स्वस्थ स्नैकिंग पर टिके रहने में मदद करेंगे।
स्वस्थ स्नैकिंग के लिए खाद्य संयोजन और डिप्स
1. पनीर और फल

फ़ूड डेटा सेंट्रल के अनुसार पनीर को प्रोटीन के सबसे अच्छे स्रोतों में से एक माना जाता है। एक कप पनीर में लगभग 24 ग्राम प्रोटीन होता है। मौसमी फलों का आनंद लेने का एक शानदार तरीका है पनीर को अपने पसंदीदा फलों के साथ मिलाना। फल की मिठास और पनीर की तीखी, मलाईदार बनावट इसे एक आदर्श नाश्ता बनाती है। पनीर का प्रोटीन और वसा फल के फाइबर के साथ मिलकर इसे वजन घटाने के लिए एक बेहतरीन भोजन संयोजन बनाता है।

2. चिया पुडिंग

चिया पुडिंग नाश्ते को और भी बेहतर बना सकती है. चिया बीज ओमेगा-3 फैटी एसिड, पौधे-आधारित प्रोटीन और फाइबर से भरपूर होते हैं। चिया पुडिंग बनाने के लिए, 15 ग्राम रात भर भीगे हुए चिया बीज को 1/4 कप वसा रहित दूध के साथ मिलाएं। फिर इसमें 1/2 चम्मच पीनट बटर, 1 चम्मच शहद और 1/2 कप मिश्रित जामुन मिलाएं। इसे बनाएं और एक घंटे के लिए फ्रिज में रखें और फिर आनंद लें।

3. सेब और मूंगफली का मक्खन

सेब और पीनट बटर का संयोजन हर फिटनेस फ्रीक का पसंदीदा आहार हो सकता है।

वजन घटाने के लिए यहां 3 स्वस्थ डिप्स हैं

1. एवोकैडो डिप

एवोकाडो डिप तैयार करने के लिए आपको एवोकाडो में एक बड़ा चम्मच एप्पल साइडर विनेगर और कुछ जड़ी-बूटियाँ मिलानी होंगी। एवोकैडो का मलाईदार और खट्टा स्वाद आपकी लालसा को संतुलित करके वजन कम करने में मदद करेगा। फ़ूड डेटा सेंट्रल के अनुसार, एवोकाडो अपने उच्च फाइबर और उच्च वसा सामग्री के कारण एक आदर्श विकल्प है। यह किसी भी भोजन के साथ अच्छा लगता है।

2. स्वास्थ्यवर्धक चॉकलेट डिप

चॉकलेट डिप आपकी मीठे की चाहत को नियंत्रित करने का सबसे अच्छा नुस्खा है। इसके लिए आपको सेमी-स्वीट चॉकलेट चिप्स को फैट फ्री दूध और नारियल तेल के साथ मिलाना होगा। आप चॉकलेट चिप्स की जगह डार्क चॉकलेट का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। डार्क चॉकलेट और सेमी-स्वीट चॉकलेट चिप्स खाने से आपको वजन कम करने में मदद मिलेगी। साथ ही, वसा रहित दूध के साथ मिलाने पर इसका मलाईदार स्वाद आपके आहार में अच्छा योगदान दे सकता है।

3. पेस्टो डिप

स्वास्थ्यवर्धक पास्ता, सैंडविच चावल और सलाद पेस्टो डिप के साथ बहुत अच्छे लगते हैं। तुलसी, जैतून का तेल, भुना हुआ लहसुन, पाइन नट्स और कम वसा वाला पनीर डालें। मलाईदार और स्वादिष्ट पेस्टो डिप आपकी अवांछित वजन घटाने की लालसा को रोकने के लिए सबसे अच्छा विकल्प है।