बॉडीबिल्डिंग का शौक तो अधिकतर लड़कों को होता है और वह अपनी फिटनेस के लिए घंटों जिम में भी बिताया करते हैं। इन दिनों लॉकडाउन चल रहा है और कई सारे फिटनेस फ्रीक घर पर ही एक्सर्साइज कर रहे हैं। वहीं, कुछ ऐसे लोग भी हैं जो पर्याप्त समय होने के कारण लॉकडाउन में ही घर बैठे बॉडी बनाना चाहते हैं। ऐसे लोगों के लिए ही यहां पर खास डायट प्लान बताया जा रहा है, जो वर्कआउट के पहले अगर लिया जाए तो बॉडीबिल्डिंग में यह काफी मददगार साबित होगा।

वर्कआउट शुरू करने से पहले आप तो केले का सेवन जरूर करें। वर्कआउट करने के दौरान आपके शरीर को काफी एनर्जी की जरूरत पड़ती है और केला आपको तुरंत एनर्जी प्रदान कर सकता है। इसलिए वर्कआउट से पहले ली जाने वाली डायट में केले को जरूर शामिल करें।

बॉडीबिल्डिंग के लिए ड्राई फ्रूट्स का सेवन किया जाना बेहद आवश्यक है। इनका सेवन केवल मस्कुलर बॉडी बनाने के लिए ही जरूरी होता नहीं है बल्कि जिम करने से पहले भी यह एनर्जी सोर्स के रूप में बहुत बड़ा रोल निभाते हैं। दरअसल बॉडीबिल्डिंग के लिए की जाने वाली एक्सर्साइज के दौरान हमारे शरीर के अंदर कई सारी कोशिकाओं का निर्माण होता है। इन्हें एक्टिव रखने के लिए पौष्टिक तत्वों की जरूरत पड़ती है, जो ड्राई फ्रूट्स के जरिए बड़ी आसानी से पूरी की जा सकती है।

बॉडीबिल्डिंग के लिए अगर आप एक्सर्साइज करने जा रहे हैं तो उससे पहले एक संतरे का सेवन जरूर करें। कई सारे बॉडीबिल्डर्स का भी यही मानना है। दरअसल एक्सर्साइज करने के दौरान हमारे शरीर को पानी की भी पर्याप्त मात्रा में जरूरत पड़ती है। इसके लिए संतरा पौष्टिक तत्वों की पूर्ति करने के साथ-साथ आपके शरीर को एनर्जेटिक जूस के रूप में पानी की मात्रा भी प्रदान कर सकता है।

यह ऐसे टोस्ट होते हैं जो अनाज के दरदरे आटे से तैयार किए जाते हैं। ऐसे टोस्ट का सेवन आपने कभी ना कभी सुबह दूध या चाय के साथ जरूर किया होगा। वहीं, अगर आप वर्कआउट करने जा रहे हैं तो उससे पहले भी आप इन टोस्ट का सेवन कर सकते हैं, जो बॉडीबिल्डिंग के लिए आपको सक्रिय रूप से कम समय में बेहतरीन परिणाम दे सकते हैं।

नट्स की लिस्ट में देखा जाए तो बादाम, काजू और पिस्ता के साथ-साथ अखरोट भी प्रमुख स्थान रखते हैं। बॉडी बिल्डर्स और बॉडी बिल्डिंग के लिए ट्रेनिंग देने वाले ट्रेनर्स का भी यही मानना है कि अगर वर्कआउट के पहले इन नट्स का सेवन किया जाए तो यह हमारी बॉडी को वर्कआउट करने के समय तक भरपूर एनर्जी प्रदान करते हैं। इसका एक फायदा यह भी मिलता है कि हम एक्टिव रूप से अपने एक्सर्साइज को बिना थके पूरा कर सकते हैं।

पीनट बटर का सेवन वैसे तो वर्कआउट के बाद भी किया जाता है और आप इसे सुबह नाश्ते के रूप में ब्रेड के साथ भी खा सकते हैं। वहीं, जब बात आती है बॉडीबिल्डिंग की तो इसका सेवन आप वर्कआउट के आधे घंटे पहले भी कर सकते हैं। यह आपके शरीर को एक्सर्साइज के दौरान भरपूर एनर्जी प्रदान करने के साथ-साथ आपके शरीर को उस दौरान जरूरी पोषक तत्वों की भी पूर्ति करेगा।

आपने अक्सर सुना होगा कि डार्क चॉकलेट खाने से बॉडी को एनर्जी मिलती है। पर्याप्त मात्रा में कैलोरी और प्रोटीन मौजूद होने के कारण डार्क चॉकलेट हमारी सेहत को भी सकारात्मक परिणाम दे सकती है। इसके साथ-साथ डार्क चॉकलेट का सेवन ब्लड प्रेशर लो होने की समस्या को भी दूर करने में मदद करता है।