आंखों की सेहत के लिए ये हैं बेस्ट फूड्स

आंखों के बिना जीवन की कल्पना करना मुश्किल है। इसलिए आंखों को स्वस्थ रखना चाहिए। सुबह उठने से लेकर रात को सोने तक हमारी आंखें बहुत मेहनत करती हैं। इससे आंखें बहुत थक जाती हैं। इसलिए आंखों की सुरक्षा करना बेहद जरूरी है। नहीं तो आपकी आंखों की रोशनी जा सकती है। इसलिए आंखों को स्वस्थ रखने वाले पोषक तत्वों का अधिक सेवन करें। आइए जानते हैं आंखों की रोशनी को बेहतर रखने वाले फूड्स। 

मछली

मछली ओमेगा 3 फैटी एसिड से भरपूर होती है। ये आंखों की रोशनी में सुधार करते हैं। इसके लिए आप सामन का बार-बार सेवन करें। इन मछलियों को खाने से न सिर्फ आंखों की रोशनी बढ़ती है, बल्कि सेहत में भी सुधार होता है।

मूंगफली

मूंगफली जिंक से भरपूर होती है। यह आंखों के कार्य को बेहतर बनाने में मदद करता है। इससे याददाश्त भी बढ़ती है। इन मेवों को खाने से मस्तिष्क में रक्त का प्रवाह भी बेहतर होता है। 

पालक

पालक में बीटा कैरोटीन की मात्रा अधिक होती है। यह विटामिन ए से भी भरपूर होता है जो आंखों की रोशनी में सुधार करता है। इसे खाने से आंखें स्वस्थ रहती हैं। यह ल्यूटिन से भी भरपूर होता है। इस करी को खाने से शरीर में आयरन की कमी भी दूर हो जाती है. 

सरसों के बीज

ये सूरजमुखी के बीज विटामिन ई से भरपूर होते हैं जो आंखों की रोशनी में सुधार के लिए जरूरी है। ये बीज रतौंधी को भी रोकते हैं। यह वजन घटाने में भी मदद करता है। यह अस्थमा और जोड़ों के दर्द को भी कम करने में मदद करता है। 

बादाम

बादाम वसा में घुलनशील एंटीऑक्सीडेंट के साथ विटामिन ई से भरपूर होते हैं। वे रेटिना की रक्षा करते हैं। इसके अलावा, वे आंखों को मुक्त कणों से बचाते हैं। इसलिए स्वास्थ्य विशेषज्ञ रोजाना एक मुट्ठी बादाम खाने की बात कहते हैं।

ब्रॉकली

ब्रोकली में कई औषधीय गुण होते हैं। इस सब्जी में प्रचुर मात्रा में विटामिन सी होता है जो आंखों में जलीय हास्य में सुधार करता है। इसके अलावा, इसकी उच्च फाइबर सामग्री पाचन के लिए फायदेमंद है। यह वजन कम करने में भी मदद करता है। यह कब्ज की समस्या को भी दूर करता है। 

गाजर

पालक की तरह गाजर भी बीटा-कैरोटीन से भरपूर होती है। यह बीटा कैरोटीन आंखों की रोशनी में सुधार करता है। यह आंखों को कई तरह के इंफेक्शन से भी बचाता है। इसलिए इनका अधिक मात्रा में सेवन नहीं करना चाहिए। संयम से खाएं। नहीं तो त्वचा का रंग बदल जाएगा। 

अंडे

अंडे ल्यूटिन और ज़ेक्सैंथिन से भरपूर होते हैं, जो रेटिना के लिए अच्छे होते हैं। यह रतौंधी और सूखी आंखों को कम करता है। अंडे सिर्फ आंखों के स्वास्थ्य के लिए नहीं होते.. ये पूरे शरीर की रक्षा करते हैं। क्‍योंकि यह कई तरह के विटामिन और प्रोटीन से भरपूर होता है।

Check Also

Health Tips: सर्दियों में त्वचा और बालों को स्वस्थ रखते हुए पिस्ता देता है कमाल का स्वास्थ्य लाभ

ड्राई फ्रूट्स का सेवन करने के कई फायदे होते हैं। आज बात करते हैं पिस्ते की …