डार्क चॉकलेट से जुड़े हैं कई स्वास्थ्य लाभ, इन तरीकों से इसे अपने आहार में शामिल करें

डार्क चॉकलेट रेसिपी: डार्क चॉकलेट खाने में बहुत स्वादिष्ट होती है। इसके अलावा यह आपकी सेहत के लिए भी बहुत फायदेमंद है। इसमें अधिक मात्रा में एंटी-ऑक्सीडेंट्स होते हैं, जो आपकी त्वचा को निखारने में सहायक होते हैं। यह मुक्त कणों से होने वाले नुकसान को रोकता है और कोलेस्ट्रॉल को कम करके हृदय स्वास्थ्य को भी बनाए रखता है। इसके अलावा यह रक्तचाप और सूजन को कम करने में भी काफी मददगार हो सकता है। आप इससे कई तरह के व्यंजन भी बना सकते हैं, जिन्हें खाकर आप भी इसका फायदा उठा सकते हैं. आइए जानते हैं डार्क चॉकलेट से कौन से व्यंजन बनाए जा सकते हैं।
ब्राउनी
– एक पैन में पानी डालें और कटी हुई डार्क चॉकलेट को एक बाउल में रखकर पिघला लें. जब चॉकलेट पिघल जाए तो उसे बाहर निकालकर ठंडा होने के लिए रख दें। एक बड़े कटोरे में आटा, कोको, बेकिंग सोडा मिलाएं। इसके बाद पिघली हुई चॉकलेट में चीनी, कॉफी, वेनिला और छाछ मिलाएं। – इसमें थोड़ा सा पानी डालें और अंडे तोड़कर मिला लें. – इसके बाद इसमें आटा और कोको का मिश्रण डालें. – अब इस मिश्रण को एक टिन में डालकर 30 मिनट तक बेक करें. – इसके बाद इसे निकालकर एक बोर्ड पर रखें और चौकोर टुकड़ों में काट लें और आपकी ब्राउनी तैयार है.
चॉकलेट केक (चॉकलेट फ्रिज केक)– जूस में सूखे मेवे मिलाएं और 2 मिनट के लिए माइक्रोवेव करें. – इसके बाद एक बाउल में चॉकलेट लें और उसमें दूध और गोल्डन सिरप डालकर माइक्रोवेव में गर्म कर लें. – इसके बाद बिस्किट को एक बाउल में तोड़ लें और इसमें पिघली हुई चॉकलेट और जूस में भिगोए हुए ड्राई फ्रूट्स डाल दें. – इसके बाद इसे बेकिंग ट्रे में डालकर अच्छे से फैला लें और रात भर के लिए फ्रिज में रख दें. अगले दिन आप इसे चौकोर टुकड़ों में काट लें और आपका केक तैयार है.