मजबूत बॉडी के लिए जिम के साथ डाइट में ले ये चीजें

हम सभी भले ही अपनी जिदंगी में कितने भी व्यस्त क्यों ना रहें, हम अपनी बॉडी को फिट रखने के लिए घंटों जिम में जाकर वर्कआउट करते हैं। कुछ लोग तो एक्सरसाइज में इतनी गंभीरता से खो जाते हैं कि वह यह तक नहीं जान पाते कि उन्हें किस चीज का सेवन करना हैं।
# सोया और कद्दू: सोया प्रोटीन से भरपूर होता है, इसलिए आप अपनी डाइट में पनीर और सोया मिल्क जरूर शामिल करें। इसी के साथ आप अपने खाने में कद्दू को भी शामिल कर सकती हैं।
# ड्राई फ्रूट: महिलाओं को ही नहीं बल्कि पुरुषों को भी रोजाना ड्राई फ्रूट का सेवन करना चाहिए। इससे हमारी मांसपेशियां मजबूत होती हैं।
# मूंगफली: मूंगफली में जिंक और वसीय अम्ल होता है जो कि हमारे शरीर के लिए काफी बेहतरीन होता है और इनका सेवन करने से हमारी बॉडी भी टोन हो जाती है।
# अंकुरित दाल: अंकुरित अनाज में जिंक होता है, इसलिए अगर आप जिम जाती हैं तो ऐसे में अंकुरित दाल का सेवन करना काफी जरूरी होता है।
# डेयरी उत्पाद: दही, दूध, पनीर, मक्खन और लस्सी में प्रोटीन, विटामिन ए और कैल्शियम के गुण पाए जाते हैं, यह मांसपेशियों को मजबूत करने में मददगार होती है।

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