गर्मी का स्वास्थ्य: ऐसे करें गर्मी के मौसम में अपना ख्याल रखें, इन चीजों को अपनी डाइट में करें शामिल

समर हेल्थ फूड टिप्स: बढ़ती गर्मी से इन दिनों हर कोई परेशान हो रहा है। तेज धूप, गर्मी और उमस शरीर में तरह-तरह की बीमारियों को जन्म देती है। मुझे इस मौसम में भूख भी नहीं लगती। प्यास से दिन भर मुँह सूखता रहता है। गर्मियों में पेट और पाचन संबंधी समस्याओं का भी सामना करना पड़ता है। सेहत की जरा सी भी लापरवाही से उल्टी और दस्त जैसी समस्या हो सकती है । आइए हम आपको बताते हैं कि इस भीषण गर्मी में आप अपनी सेहत का ख्याल रखने के लिए कुछ उपाय कर सकते हैं। तो आइए जानते हैं इनके बारे में

हल्का भोजन करें : गर्मियों में आपको पेट संबंधी समस्या का भी सामना करना पड़ सकता है। गर्मियों में आपको अपने खान-पान का खास ख्याल रखना चाहिए। जितना हो सके फल खाएं। मसालेदार भोजन न करें। अपनी भूख के अनुसार खाएं। ऐसी चीजें खाएं जिन्हें आप आसानी से पचा सकें।

गर्मियों में सेहतमंद खाने के टिप्स
गर्मियों में सेहतमंद खाने के टिप्स

मौसमी फलों का सेवन जरूर करें : गर्मियों में भी आपको मौसमी फलों का सेवन करना चाहिए। तरबूज, खरबूजे और अधिक पानी वाले फलों को अपने आहार में शामिल करें। आपको संतरा, अंगूर, लीची, चेरी, आड़ू और आम जैसे फल भी खाने चाहिए। ये फल आपके शरीर में डिहाइड्रेशन को पूरा करने में आपकी मदद करेंगे।

गर्मियों में सेहतमंद खाने के टिप्स
गर्मियों में सेहतमंद खाने के टिप्स

मौसमी सब्जियां खाएं गर्मियों में आपको हरी सब्जियों का भी सेवन करना चाहिए। तोरी, लौकी, भिंडी, करेले जैसी सब्जियों को आहार में शामिल किया जा सकता है। इन सब्जियों में मसालों का प्रयोग कम करें। इससे आप अच्छी सेहत में रहेंगे।

गर्मियों में सेहतमंद खाने के टिप्स

लस्सी, छाछ, दही जैसी चीजें पिएं : गर्मी से खुद को बचाने के लिए आपको इन दिनों दही, छाछ, लस्सी जैसी चीजों का भी सेवन करना चाहिए. साथ ही नियमित रूप से नींबू पानी का सेवन करें। अगर आप कुछ ठंडा पीना चाहते हैं, तो आप तरबूज, आम, लीची का शरबत बनाकर पी सकते हैं। यह आपके शरीर को ठंडा रखने में मदद करेगा। आप बेल का शरबत बनाकर भी पी सकते हैं।

खुद को हाइड्रेट रखें : खुद को हाइड्रेट रखने के लिए जितना हो सके उतना पानी पिएं। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए पानी पीना बहुत जरूरी है। इसके अलावा आप अपने आहार में दूध, दही, जूस, लस्सी, मक्खन, नींबू पानी जैसी चीजों को शामिल कर सकते हैं। इसके अलावा, ग्लूकॉन डी का उपयोग जारी रखें। इसके अलावा आपको दिन में 1 गिलास नारियल पानी जरूर पीना चाहिए। नारियल पानी पीने से आपके शरीर में डिहाइड्रेशन नहीं होगा।

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