Vitamin B12 Deficiency : जीभ पर हो रहे ये बदलाव विटामिन बी12 की कमी के लक्षण

Vitamin B12 Deficiency :

विटामिन बी12 की कमी :हमारे शरीर में विटामिन का उत्पादन बहुत कम होता है। ऐसे में हमें भोजन से विटामिन उसकी कमी की पूर्ति के लिए लेना पड़ता है। मनुष्य को स्वस्थ रहने के लिए विभिन्न प्रकार के विटामिनों की आवश्यकता होती है। विभिन्न प्रकार के विटामिन हमारे शरीर में अलग-अलग कार्य करते हैं। यदि शरीर में विटामिन की कमी हो जाती है तो व्यक्ति को कई प्रकार की समस्याओं का सामना करना पड़ता है।

शरीर में विटामिन की कमी का पता लगाना अक्सर मुश्किल होता है। क्योंकि इनके लक्षण बहुत देर से दिखाई देते हैं। अगर समय रहते इसका पता नहीं लगाया गया तो कई गंभीर समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है । इसलिए अपने शरीर में होने वाले छोटे-छोटे बदलावों को नजरअंदाज न करें।

अन्य विटामिनों की तरह विटामिन बी12 भी शरीर के लिए काफी महत्वपूर्ण माना जाता है। यह विटामिन न केवल लाल रक्त कोशिकाओं और डीएनए के निर्माण के लिए आवश्यक है, बल्कि मस्तिष्क और तंत्रिका कोशिकाओं के विकास में भी महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। विटामिन बी12 मांस, अंडे और डेयरी उत्पादों में पाया जाता है। शरीर में विटामिन बी12 की कमी से हृदय संबंधी समस्याएं, बांझपन, थकान, मांसपेशियों में कमजोरी और तंत्रिका तंत्र की समस्याएं हो सकती हैं। इसके साथ ही शरीर में विटामिन बी12 की कमी होने पर इसके लक्षण जीभ पर भी दिखाई देते हैं।

स्वास्थ्य वेबसाइट वेबमेड के मुताबिक, शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण लोगों को जीभ के छालों की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसी स्थिति में आपको जीभ या मसूड़ों पर छाले हो सकते हैं। जीभ के छाले आमतौर पर अपने आप ठीक हो जाते हैं, लेकिन अगर आप दर्द और सूजन से बचना चाहते हैं, तो खट्टा और मसालेदार भोजन खाने से बचें। इसके लिए बाजार में कई तरह की दवाएं उपलब्ध हैं, जो आपके दर्द को कम कर सकती हैं।

 

WebMed के अनुसार, जीभ पर छाले के साथ-साथ बहुत चिकनी जीभ भी विटामिन बी 12 की कमी के लक्षण हैं। जीभ पर छोटे-छोटे दानों को पपीला कहते हैं, लेकिन शरीर में विटामिन बी12 की कमी के कारण ये दाने पूरी तरह से गायब हो जाते हैं और आपकी जीभ बहुत चिकनी हो जाती है। लेकिन जीभ के चिकने होने का एकमात्र कारण विटामिन बी12 की कमी नहीं है, कभी-कभी संक्रमण और दवाओं के कारण भी आपकी जीभ चिकनी हो सकती है।

विटामिन बी12 की कमी के लक्षण
शरीर में विटामिन बी12 की कमी के और भी कई लक्षण हैं, आइए जानते हैं उनके बारे

में – शरीर में ऊर्जा की कमी
– मांसपेशियों में कमजोरी
– धुंधली दृष्टि 
– मानसिक समस्याएं जैसे अवसाद और भ्रम
– स्मृति दुर्बलता, चीजों को समझने में कठिनाई
– शरीर में झुनझुनी होना

इन खाद्य पदार्थों में विटामिन बी12 की मात्रा अधिक होती
है राष्ट्रीय स्वास्थ्य सेवा (एनएचएस) के अनुसार, 19 से 64 वर्ष की आयु के लोगों को प्रतिदिन 1.5 माइक्रोग्राम विटामिन बी12 की आवश्यकता होती है। ऐसे में आइए जानें कि विटामिन बी12 किसमें पाया जाता है- 

-मांस 
-मछली 
-दूध 
-पनीर 
-अंडे- 
अनाज 
इसके अलावा बाजार में कई विटामिन बी12 सप्लीमेंट्स मिलते हैं, लेकिन इनका सेवन करने से पहले डॉक्टर की सलाह जरूर लें।

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