चीनी का सेवन पूरी तरह से बंद करना हो सकता है हानिकारक, जानिए साइड इफेक्ट

  • मधुमेह रोगी कम खाते हैं मीठी चीजें
  • चीनी को हमेशा के लिए बंद करना उचित नहीं है
  • शुगर को हमेशा के लिए बंद करने से हो सकते हैं ये दुष्प्रभाव

लेकिन चीनी को हमेशा के लिए बंद करना उचित नहीं है। इसका आपके स्वास्थ्य पर बुरा प्रभाव पड़ सकता है। आइए जानते हैं कि इस कदम को उठाने के क्या दुष्प्रभाव हो सकते हैं। 

 

चीनी कितने प्रकार की होती है?

चीनी दो प्रकार की होती है, एक प्राकृतिक और दूसरी संसाधित। आम, अनानास, लीची, नारियल जैसे फलों से आपको प्राकृतिक चीनी मिलती है, लेकिन गन्ने और चुकंदर से संसाधित चीनी तैयार की जाती है। चीनी को नियंत्रण में खाना एक अच्छा निर्णय है, लेकिन इसे हमेशा के लिए छोड़ देना अच्छा विचार नहीं माना जाता है।

प्रसंस्कृत और प्राकृतिक शर्करा के बीच का अंतर 

गन्ना और चुकंदर से तैयार सुक्रोज कैलोरी में बहुत अधिक होता है, हालांकि, इसका कोई पोषण मूल्य नहीं होता है। लेकिन प्राकृतिक चीनी विटामिन और खनिजों से भरपूर होती है। किसी मीठी चीज का स्वाद हम सभी को भाता है। इसलिए उसे हमेशा के लिए छोड़ना आसान फैसला नहीं है। लेकिन अगर इसे दैनिक आहार से हटा दिया जाए तो आपको नुकसान भी उठाना पड़ सकता है। 

चीनी छोड़ने के नुकसान 

कई शोधों से पता चला है कि जो लोग अचानक से चीनी खाना बंद कर देते हैं, उनके शरीर पर वैसा ही प्रभाव पड़ता है, जैसा कि शराब छोड़ने पर होता है। आप जल्द ही थक जाएंगे। सिर में हमेशा दर्द बना रहेगा, जिससे चिड़चिड़ापन रहेगा। 

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