खर्राटे लेना: क्या आपके खर्राटे आपके पार्टनर को परेशान करते हैं? इन टिप्स को फॉलो करें

खर्राटों की समस्या का समाधान : कुछ लोगों को खर्राटे लेने की आदत होती है। अक्सर उन्हें पता भी नहीं चलता कि वे रात भर खर्राटे लेते हैं जिससे उनके जीवनसाथी के लिए चैन की नींद लेना मुश्किल हो जाता है। कई बार तो खर्राटे इतने तेज होते हैं कि घर के दूसरे कमरों में रहने वाले भी परेशान होने लगते हैं। आज हम आपके साथ इस समस्या को दूर करने के लिए कुछ ऐसी बातें शेयर करने जा रहे हैं जिससे आपकी नींद में दूसरा व्यक्ति चैन की नींद सो सके। (क्या खर्राटे लेना आपके पार्टनर को परेशान करता है, फॉलो करें ये टिप्स)

खर्राटों के कारण

खर्राटों की समस्या के पीछे कई कारण होते हैं। इसके शुरुआती कारणों में मोटापा, नाक और गले की मांसपेशियों का कमजोर होना, जुकाम, धूम्रपान, सांस की समस्या, फेफड़ों में उचित ऑक्सीजन की कमी और साइनस की समस्या है।

खर्राटों की समस्या से छुटकारा पाने के घरेलू उपाय

1. पुदीना

 

गर्म पानी में पिपरमिंट का तेल मिलाकर गरारे करने से कुछ ही दिनों में खर्राटे ठीक हो जाते हैं। इसके अलावा पुदीने की पत्तियों को गर्म पानी में उबालकर पीने से खर्राटों की समस्या धीरे-धीरे दूर हो जाती है।

2. दालचीनी

 

आप एक गिलास गर्म पानी लें और उसमें दो से तीन चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाएं। अब इसे पी लो। ऐसा कुछ दिनों तक लगातार करें। फर्क महसूस होगा।

3. लहसुन

रात को सोने से पहले लहसुन की एक कली गर्म पानी के साथ निगल लें। खर्राटों से राहत पाएं।

खर्राटे बंद करने के उपाय

1. नाक स्वच्छ करा

अक्सर सर्दी-खांसी-जुकाम के दौरान नाक में गंदगी जमा होने के कारण रात में खर्राटे आने लगते हैं। इसलिए जितना हो सके अपनी नाक को साफ करने की कोशिश करें।

2. वजन कम करें

आपने अक्सर देखा होगा कि मोटे लोग पतले लोगों से ज्यादा खर्राटे लेते हैं, इसलिए इस स्थिति से बचने के लिए वजन कम करने पर ध्यान दें। इसके लिए हेल्दी डाइट लें और फिजिकल एक्सरसाइज बढ़ाएं।

3. सोने की पोजीशन का ध्यान रखें

आमतौर पर देखा गया है कि जो लोग पीठ के बल सोते हैं उन्हें खर्राटे की समस्या ज्यादा होती है। इसलिए इससे बचने के लिए अपने सोने की पोजीशन में बदलाव करें और करवट लेकर सोने की आदत डालें।

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