नींद का कर्ज है सेहत के लिए हानिकारक, करना पड़ सकता है इन समस्याओं का सामना

नई दिल्ली: नींद का कर्ज: क्या आपके साथ कभी ऐसा होता है कि आप सोचते हैं कि मैं आज रात एक या दो घंटे अतिरिक्त जागूंगा और सप्ताहांत में थोड़ी देर और सोऊंगा। यदि हां, तो आप अकेले नहीं हैं. हम सभी कभी-कभी सोचते हैं कि हम छुट्टियों में नींद की कमी को पूरा कर लेंगे। लेकिन यह संभव नहीं है. इसे निद्रा ऋण कहा जाता है।

आपको कितनी देर सोने की जरूरत है और आप कितनी देर सो रहे हैं, यानी आपने कितनी नींद खो दी है, इसके बीच के अंतर को स्लीप डेट कहा जाता है। आपको लग सकता है कि इससे आपको कोई खास नुकसान नहीं होगा, लेकिन ऐसा नहीं है। नींद की कमी के कारण आपका शरीर ठीक से ठीक नहीं हो पाता और आपको कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। आइए जानते हैं कि नींद की कमी हमारी सेहत पर किस तरह असर डालती है।

शक्ति की कमी

नींद की कमी से होने वाले नुकसानों में यह सबसे आम है। जब आप रात में पर्याप्त नींद नहीं लेते हैं तो आपको दिन में भी नींद आने लगती है यानी बार-बार कुछ देर के लिए आंखें बंद करने का मन करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आपके शरीर की सर्कैडियन लय बाधित हो जाती है। इससे शरीर थका हुआ रहता है और सोना चाहता है। इसका असर आपके काम पर भी पड़ सकता है. इससे आप काम पर ठीक से फोकस नहीं कर पाते और आपकी प्रोडक्टिविटी काफी कम हो जाती है।

कमजोर प्रतिरक्षा प्रणाली

नींद आपके शरीर को ठीक होने में मदद करती है, जिससे प्रतिरक्षा प्रणाली भी मजबूत होती है और बीमारियों को रोकने में मदद मिलती है। लेकिन जब हम पर्याप्त नींद नहीं लेते तो हमारा इम्यून सिस्टम भी धीरे-धीरे कमजोर होने लगता है। दरअसल, जब हम सोते हैं तो हमारा इम्यून सिस्टम एंटीबॉडीज और साइटोकिन्स का उत्पादन करता है, जो आपके रोगाणुओं को हमारे शरीर में प्रवेश करने से रोकता है, लेकिन नींद की कमी के कारण ऐसा नहीं हो पाता और हमारा इम्यून सिस्टम कमजोर होने लगता है।

भार बढ़ना

नींद आपके मेटाबोलिज्म पर भी असर डालती है। इसके कारण नींद की कमी भी इसे खराब कर सकती है। सर्कैडियन लय आपके शरीर को बताती है कि कब खाना है, कब सोना है, आदि, लेकिन नींद की कमी से आपका चयापचय गड़बड़ा सकता है और आपका वजन बढ़ सकता है, जो काफी खतरनाक हो सकता है। मोटापे से कई बीमारियों का खतरा बढ़ जाता है। तो यह काफी हानिकारक हो सकता है.

ख़राब संज्ञानात्मक स्वास्थ्य

हमारे मस्तिष्क को आराम देने और जानकारी संग्रहीत करने के लिए नींद आवश्यक है। सोते समय हमारा मस्तिष्क अल्पावधि से दीर्घावधि तक सभी सूचनाएं प्रसारित करता है। इसलिए, नींद की कमी के कारण मस्तिष्क अपने सभी कार्य ठीक से नहीं कर पाता है और हमारा संज्ञानात्मक स्वास्थ्य ख़राब हो सकता है। इससे ध्यान केंद्रित करने, चीजों को याद रखने और सोचने में कठिनाई हो सकती है।