संतरे के दुष्प्रभाव: ऐसे लोगों को संतरा खाना नहीं भूलना चाहिए, इससे उनकी सेहत को हो सकता है नुकसान

 सर्दियों के मौसम में ज्यादातर लोग शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाने के लिए खट्टे फलों खासकर संतरे का ज्यादा सेवन करने लगते हैं। खट्टे फलों में संतरा ज्यादातर लोगों को पसंद होता है और इसके कई स्वास्थ्य लाभ भी होते हैं। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का यह भी मानना ​​है कि संतरे विटामिन सी और पानी से भरपूर होते हैं, और ये शरीर को हर समय हाइड्रेट रखने के साथ-साथ इम्युनिटी को बूस्ट करने में मदद करते हैं। लेकिन साथ ही संतरा कुछ लोगों के लिए हानिकारक भी हो सकता है और इनका ज्यादा सेवन सेहत को नुकसान पहुंचा सकता है। दरअसल संतरा कैलोरी, पानी, प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेड, शुगर, फाइबर और विटामिन-सी से भरपूर होता है और इनका अधिक मात्रा में सेवन करने से स्वास्थ्य को लाभ होता है।

एक दिन में कितने संतरे खाने चाहिए?

स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि अगर कोई व्यक्ति रोजाना 4-5 संतरे खाता है तो शरीर में फाइबर की मात्रा कुछ हद तक बढ़ जाती है। इससे पेट खराब होना, पेट दर्द, पेट फूलना और जी मिचलाना जैसी शारीरिक समस्याएं हो सकती हैं और बहुत अधिक विटामिन सी का सेवन करने से भी सीने में जलन, उल्टी, अनिद्रा और दिल का दौरा पड़ने का खतरा बढ़ सकता है। इसके अलावा कुछ लोगों को ज्यादा संतरा खाने के बाद भी उल्टी और सीने में जलन का अनुभव होता है।

जिन्हें कम संतरा खाना चाहिए

जिन लोगों के शरीर में पोटैशियम की मात्रा अधिक होती है, उन्हें संतरे का सेवन करने से पहले डायटीशियन से सलाह लेनी चाहिए। संतरे में पोटैशियम की मात्रा कम होती है, लेकिन अगर शरीर में पहले से ही बहुत अधिक पोटैशियम है, तो इससे हाइपरक्लेमिया नामक संभावित गंभीर स्थिति पैदा हो सकती है। आपको बता दें कि संतरे में अम्लीय गुण होते हैं और यह गैस्ट्रोओसोफेगल रिफ्लक्स डिजीज (जीईआरडी) से पीड़ित लोगों में नाराज़गी पैदा कर सकता है। जीईआरडी से प्रभावित लोगों को भी संतरा खाने से बचना चाहिए। एक दिन में ज्यादा से ज्यादा दो संतरे खाने चाहिए।

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