Roti Mistakes: रोटी खाने से अधिकतम स्वास्थ्य लाभ पाने के लिए इसे बनाते समय न करें ये गलतियां

नई दिल्ली: Roti Mistakes: गेहूं के आटे से बनी रोटियां सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होती हैं। ब्रेड में फाइबर, प्रोटीन, विटामिन और कई अन्य पोषक तत्व होते हैं। इसलिए आपको अपने आहार में ब्रेड को विशेष रूप से शामिल करना चाहिए। रोटी बनाने में चावल से ज्यादा समय और मेहनत लगती है, इसलिए कई लोग इसे बनाने से बचते हैं, लेकिन अगर आप अपने शरीर की ताकत बढ़ाना चाहते हैं तो रोटी खाना बहुत जरूरी है।

ब्रेड के फायदों के बारे में तो आप जान चुके हैं, लेकिन इसमें मौजूद पोषक तत्वों का शरीर को अधिकतम लाभ मिले इसके लिए इसे सही तरीके से बनाना बहुत जरूरी है। हममें से ज्यादातर लोग इस बात से अनजान हैं कि रोटी बनाने का कोई सही तरीका होता है। डॉ लवलीन कौर, जो एक आहार विशेषज्ञ हैं, ने अपने सोशल मीडिया पर एक पोस्ट साझा किया और इसमें उन्होंने रोटी बनाते समय लोगों द्वारा की जाने वाली सामान्य गलतियों का उल्लेख किया, जिनसे हमें भविष्य में बचना चाहिए।

1. पहली गलती यह है कि रोटी बनाने के लिए कभी भी मल्टीग्रेन आटे का इस्तेमाल न करें। एक समय में एक ही अनाज का प्रयोग करें। यानी आप रागी, जौ या ज्वार जो भी रोटी बनाना चाहते हैं, उसमें कोई और आटा न मिलाएं.

2. रोटी बनाने के लिए नॉन-स्टिक तवे का इस्तेमाल न करें, बल्कि इसे लोहे के तवे पर बनाएं.

3. रोटी बनाने के लिए आटे को कम से कम 10-15 मिनट तक हल्का सा गूथ लीजिए. इसके दो फायदे हैं, एक तो यह अच्छे बैक्टीरिया पैदा करता है और दूसरा यह कि यह ब्रेड को मुलायम बनाता है।

4. ब्रेड को लपेटने के लिए एल्युमिनियम फॉयल की जगह कपड़े का इस्तेमाल करें। इससे ब्रेड नरम रहेगी और उसके पोषक तत्व बरकरार रहेंगे।