मधुमेह का खतरा: जीवनशैली की 7 आदतें जो मधुमेह के खतरे को बढ़ाती

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भारत में मधुमेह के रोगियों की संख्या पिछले काफी समय से तेजी से बढ़ रही है कि यह बीमारी आम हो गई है। डॉक्टरों का मानना ​​है कि इसका कारण गलत खान-पान और अस्वास्थ्यकर जीवनशैली है। टाइप 1 मधुमेह अनुवांशिक है और माता-पिता से बच्चे में जाता है। जबकि टाइप-2 डायबिटीज खराब खान-पान और लाइफस्टाइल के कारण होता है। यानी टाइप-2 डायबिटीज से बचाव संभव है।

तो आइए जानते हैं उन जीवनशैली की आदतों के बारे में जो मधुमेह का कारण बन सकती हैं।

1. आलसी जीवन शैली

दिन के अधिकांश समय सोफे पर लेटना कई बीमारियों को आमंत्रित करने के समान है। विशेष रूप से, निष्क्रियता का हृदय और फेफड़ों के स्वास्थ्य पर नकारात्मक प्रभाव पड़ता है। शोध से यह भी पता चलता है कि जो लोग पूरे दिन झूठ बोलते या बैठते हैं उनमें टाइप-2 डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है।

2. उच्च कैलोरी आहार

उच्च कैलोरी वाला आहार आपके टाइप-2 मधुमेह और मोटापे के जोखिम को बढ़ाने का काम करता है। एक व्यक्ति को उतनी ही कैलोरी खानी चाहिए जितनी वह रोजाना बर्न करता है। यदि आप प्रतिदिन कम गतिविधि करते हैं, तो आपके आहार में भी कैलोरी की मात्रा कम होनी चाहिए।

3. व्यायाम नहीं करना

शोध से पता चला है कि व्यायाम शरीर की श्वसन प्रणाली को स्वस्थ रखता है, लेकिन यदि आपके परिवार में मधुमेह का इतिहास है, तो व्यायाम आपके रोग के विकास के जोखिम को कम कर सकता है।

4. धूम्रपान और शराब का सेवन

हृदय रोग, उच्च कोलेस्ट्रॉल, उच्च रक्तचाप और मधुमेह जैसे रोग सीधे धूम्रपान और शराब पीने से संबंधित हैं। धूम्रपान धमनियों को संकुचित करता है और रक्त वाहिकाओं पर नकारात्मक प्रभाव डालता है, जिससे मधुमेह और दिल के दौरे दोनों का खतरा बढ़ जाता है।

5. पोषण की कमी

पोषण की कमी से कई तरह की बीमारियां होती हैं, जो आपके संपूर्ण स्वास्थ्य को प्रभावित करती हैं। कई अध्ययनों से पता चला है कि स्वस्थ, शाकाहारी भोजन और हरी पत्तेदार सब्जियों का सेवन मधुमेह के खतरे को कम करता है। इसके अलावा, एक संतुलित आहार जिसमें प्रोटीन, फाइबर, स्वस्थ वसा और कार्बोहाइड्रेट शामिल हैं, शरीर को इंसुलिन के स्तर और रक्त शर्करा के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करता है।

6. मोटापा

लिवर सहित शरीर के अन्य हिस्सों में जमा होने वाली चर्बी मधुमेह से जुड़ी होती है। नतीजतन, व्यक्ति का वजन बढ़ना शुरू हो जाता है, जिससे भविष्य में मधुमेह होने की संभावना बढ़ जाती है। हालांकि, कम बॉडी मास इंडेक्स वाले लोगों में जोखिम कम होता है।

7. तनाव

तनाव शारीरिक और मानसिक कामकाज को बाधित करता है, जिससे मोटापा, इंसुलिन प्रतिरोध और मधुमेह का खतरा बढ़ जाता है। व्यायाम, ध्यान और स्वस्थ आहार खाने के साथ-साथ लोगों को तनाव से बचना चाहिए क्योंकि यह समस्या को बढ़ा सकता है।

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