हड्डियों को नुकसान पहुंचा सकता है रूमेटाइड आर्थराइटिस, तो गलती से न खाएं ये 8 चीजें…

गठिया जोड़ों में सूजन की एक जटिल समस्या है। हड्डियों या जोड़ों में दर्द या शरीर के किसी भी हिस्से में बेचैनी गठिया के प्रकार पर निर्भर करती है। हेल्थलाइन की एक रिपोर्ट के अनुसार, 40 प्रतिशत पुरुष और 47 प्रतिशत महिलाएं अपने जीवनकाल में गठिया से पीड़ित हैं। विशेषज्ञों का कहना है कि विभिन्न प्रकार के खाद्य पदार्थों और/या पेय से परहेज करने से सूजन संबंधी गठिया और पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस के गंभीर लक्षणों के जोखिम को कम किया जा सकता है।

अनाज के आटे में ग्लूटेन  से भरपूर खाद्य पदार्थ होते हैं, जैसे गेहूं, जौ और जई। इस प्रोटीन में कई तरह के तत्व पाए जाते हैं। इसमें ग्लियाडिन नाम का तत्व भी होता है, जो कुछ लोगों के शरीर के लिए हानिकारक होता है। ग्लूटेन से सूजन का खतरा भी बढ़ जाता है, इसलिए रूमेटाइड आर्थराइटिस से बचने के लिए डॉक्टर ग्लूटेन-मुक्त आहार की सलाह देते हैं।

लाल मांस   कुछ अध्ययनों का दावा है कि चूहे का मांस और प्रसंस्कृत मांस सूजन के लिए जिम्मेदार होते हैं, जो गठिया के लक्षणों को और खराब कर सकते हैं। 25,630 पर किए गए एक अध्ययन में दावा किया गया है कि अधिक रेड मीट का सेवन करने से सूजन संबंधी गठिया का खतरा बढ़ सकता है।

शुगर  के डॉक्टरों का कहना है कि गठिया के रोगियों को अपने आहार में चीनी की मात्रा को संतुलित करना चाहिए। कैंडी, सोडा, आइसक्रीम या सॉस जैसे किसी भी ‘अतिरिक्त चीनी’ खाद्य पदार्थ खाने से बचें। 217 लोगों के एक अध्ययन में, चीनी के साथ 20 वस्तुओं की पहचान की गई, जिससे रूमेटोइड गठिया का खतरा बढ़ गया।

अतिरिक्त नमक  विशेषज्ञों का कहना है कि गठिया में नमक की संतुलित मात्रा का ध्यान रखना बहुत जरूरी है। सूप, पिज्जा, चीज या प्रोसेस्ड मीट जैसे खाद्य पदार्थों में नमक की मात्रा अधिक होती है। चूहों पर 62 दिनों तक किए गए एक अध्ययन के अनुसार संतुलित नमक लेने से गठिया की संभावना कम हो जाती है।

 ओमेगा -6 वसा में उच्च और ओमेगा -3 वसा में कम आहार भी पुराने ऑस्टियोआर्थराइटिस और गठिया के लिए खतरनाक हो सकता है । ये दोनों वसा शरीर के लिए बहुत महत्वपूर्ण हैं, लेकिन कई पश्चिमी आहारों में ओमेगा -6 और ओमेगा -3 का अनुपात सूजन के लिए जिम्मेदार हो सकता है। इसलिए जब आप मछली से ओमेगा-3 वसा का सेवन करते हैं तो वनस्पति तेलों में मौजूद ओमेगा-6 वसा से बचना चाहिए।

खाद्य-उन्नत ग्लाइकेशन और एजीई  युक्त उत्पाद (एजीई) शर्करा, प्रोटीन और वसा के बीच प्रतिक्रिया द्वारा उत्पादित अणु हैं। यह आमतौर पर कच्चे जानवरों के मांस या खाना पकाने के विभिन्न तरीकों के कारण होता है। उच्च प्रोटीन या उच्च वसा वाले पशु खाद्य पदार्थ, तला हुआ, भुना हुआ, भुना हुआ या कुचला हुआ, AGE के मुख्य स्रोत हैं। सूजन संबंधी गठिया से सख्ती से बचा जाना चाहिए।

अल्कोहल  इंफ्लेमेटरी अर्थराइटिस से पीड़ित मरीजों को शराब का सेवन अवश्य ही बंद कर देना चाहिए। स्पोडिलोआर्थराइटिस के 278 रोगियों पर किए गए एक अध्ययन के अनुसार, भड़काऊ गठिया रीढ़ की हड्डी और sacroiliac को प्रभावित करता है। ऐसे लोगों में शराब का सेवन उनकी रीढ़ की हड्डी की संरचना को भी नुकसान पहुंचाता है।

प्रसंस्कृत खाद्य  अल्ट्रा प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों में परिष्कृत अनाज, अतिरिक्त चीनी और विभिन्न प्रकार के भड़काऊ तत्व शामिल हैं। ऐसी चीजों से गठिया के मरीजों का खतरा भी बढ़ सकता है। संधिशोथ के 56 रोगियों पर शोध से पता चलता है कि अति-प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थों के अत्यधिक सेवन से हृदय रोग और उच्च रक्त शर्करा हो सकता है।

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