Immunity Boost: शरीर पर मसाज करने से भी बढ़ती है इम्युनिटी, जानें कब और कैसे करें मसाज..

Immunity Boost: कोरोना वायरस महामारी का यह तीसरा साल है और इसकी तीसरी लहर ने दुनिया को हिलाकर रख दिया है. ओमिक्रॉन कोरोनावायरस का प्रमुख संस्करण बन गया है। दुनिया भर के कई देशों में यह बीमारी फिर से तेजी से फैल रही है और रोजाना हजारों लोग संक्रमित हो रहे हैं। ऐसे में अपने शरीर के इम्यून सिस्टम को मजबूत रखना बेहद जरूरी हो गया है। एक स्वस्थ आहार और नियमित व्यायाम प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा देने में मदद करता है। हालांकि, और भी तरीके हैं जो इम्युनिटी बढ़ाने में मदद करते हैं। शरीर की मालिश करवाना प्रतिरक्षा में सुधार करने के तरीकों में से एक है।

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मालिश के फायदे
शरीर की मालिश करने से रक्त परिसंचरण में सुधार होता है, जिससे शरीर में पोषक तत्वों को स्थानांतरित करने और चयापचय अपशिष्टों को छानने में मदद मिलती है। मालिश दर्द और तनाव को कम करने में भी मदद करती है, जो रोग प्रतिरोधक क्षमता को नकारात्मक रूप से प्रभावित करते हैं। चूँकि मालिश से तनाव और इससे जुड़े अन्य मानसिक कारक कम हो जाते हैं, यह मन के स्वास्थ्य को आकार देने और सुधारने में मदद करता है। बेहतर मानसिक स्वास्थ्य का बेहतर प्रतिरक्षा से संबंध रहा है। अध्ययनों से यह भी पता चला है कि मालिश शरीर में लिम्फोसाइटों (प्रतिरक्षा को मजबूत रखने में मदद करने वाली कोशिकाएं) की संख्या को बढ़ाने में भी मदद करती है।

अधिकतम लाभ के लिए मालिश करने का सही समय क्या है?
मालिश दिन के किसी भी समय की जा सकती है, लेकिन मालिश का अधिकतम लाभ उठाने के लिए इसे कम व्यस्त समय पर करना महत्वपूर्ण है। विशेषज्ञ सुबह जल्दी मालिश करने की सलाह देते हैं क्योंकि तब आपके पास इसके लिए समय होता है और आप अपने दिन की शुरुआत बड़ी ऊर्जा के साथ कर सकते हैं।

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क्या करें और क्या न करें
मालिश खाली पेट नहीं करनी चाहिए क्योंकि यह पाचन तंत्र को प्रभावित कर सकता है, जिससे रक्त शर्करा का स्तर कम हो जाता है। इसलिए अगर आप सुबह-सुबह मालिश करने की योजना बना रहे हैं, तो उससे पहले आपको हल्का नाश्ता या फल खाना चाहिए। हालांकि ज्यादा खाना खाने के बाद भी मालिश नहीं करनी चाहिए। शरीर की मालिश करने से पहले इन दो बातों का ध्यान रखें।

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