वजन कम करने के लिए स्ट्रीट फूड्स पर भरोसा, पूजा से पहले घटाएं अतिरिक्त चर्बी

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ढोकला खा सकते हैं. ढोकला हर जगह मिल जाता है। यह श्लोक दालों से बना है। इसमें बहुत सारा प्रोटीन होता है। यह आसानी से पच जाता है। वहीं दूसरी ओर इससे सेहत में सुधार होता है। और ढोकला खाने से पेट देर तक भरा रहता है। तो आप नियमित रूप से ढोकला खा सकते हैं। कोई जटिलता नहीं होगी। और वजन नहीं बढ़ेगा। 

आप मक्के की चाट खा सकते हैं. मक्का सेहत के लिए फायदेमंद होता है। आप बाजार में कहीं भी कॉर्न चार्ट देख सकते हैं। आप मिक्स्ड स्प्राउट्स कॉर्न चाट भी खा सकते हैं. इसमें पोषक तत्व होते हैं। जो स्वास्थ्य में सुधार करता है। और हर कोई इसे स्वाद के लिए खाना पसंद करेगा। इसलिए आप नियमित रूप से कॉर्न चाट खा सकते हैं।     

पनीर टिक्का खा सकते हैं. पनीर सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह वजन घटाने में मदद करता है और पेट को अधिक समय तक भरा रखता है। इसे तैयार करने के लिए इसे दही के साथ मैरीनेट भी किया जाता है। इसे बनाने में भी ज्यादा तेल की जरूरत नहीं होती है। पनीर टिक्का को आप शाम के खाने के लिए खुद भी बना सकते हैं. यह स्वादिष्ट और सेहतमंद है। 

आप आमलेट खा सकते हैं। अंडा सेहत के लिए फायदेमंद होता है। यह प्रोटीन से भरपूर होता है। आप मसाला ऑमलेट खा सकते हैं. हालांकि कोशिश करें कि उबले अंडे ही खाएं। ऑमलेट बनाने के लिए तेल की आवश्यकता होती है। इसे रोज नहीं खाना चाहिए। वहीं अंडे खाने से पेट लंबे समय तक भरा रहता है। तो अगर आप सड़क पर कुछ चटपटा खाने के लिए बाहर जाना चाहते हैं तो आप मसाला ऑमलेट खा सकते हैं. 

फ्रूट चार्ट खा सकते हैं। नतीजतन, कई फायदेमंद घटक हैं। जो शरीर को स्वस्थ रखता है। प्रतिरक्षा का निर्माण करके स्वास्थ्य में सुधार करता है। फ्रूट चाट आप रोज खा सकते हैं. यह हर जगह उपलब्ध है। इससे पेट लंबे समय तक भरा रहता है। वजन नियंत्रण में है। और चूंकि यह फ्रूट चार्ट अलग-अलग फलों से बनाया गया है, इसलिए इसे खाना भी अच्छा है। 

आप लो कार्ब कचुरी खा सकते हैं। पतला होने का मतलब यह नहीं है कि आपका वजन बढ़ जाएगा। आप लो कार्ब कचुरी खा सकते हैं। इसमें इमली होती है। जो स्वास्थ्य में सुधार करता है। आज यह सच है कि इसे तलने के लिए तेल की जरूरत होती है, लेकिन यह सेहत को ज्यादा नुकसान नहीं पहुंचाता है। तो कभी-कभी आप लो कार्ब कचुरी खा सकते हैं।

आप दाल मठ चाट खा सकते हैं. यह दाल मूट चाट टमाटर, प्याज, पनीर और कुछ मसालों के साथ बनाई जाती है। इस चेनी को आप घर पर बना सकते हैं। यह दाल मठ चाट सिर्फ 10 मिनट में बनाई जा सकती है. यह स्वाद कुरकुरा होता है। तो अगर आप शाम की चाय पार्टी की योजना बना रहे हैं, तो आप दाल मठ चाट बना सकते हैं।

अगर आप अतिरिक्त चर्बी कम करना चाहते हैं तो खूब पानी पिएं। पानी हमारे शरीर में डिटॉक्स वॉटर की तरह काम करता है। वसा हानि के परिणामस्वरूप। रोजाना 7 से 8 गिलास पानी पिएं। इससे शरीर स्वस्थ रहेगा। इससे चर्बी घटेगी। आप रोज सुबह डिटॉक्स वॉटर पी सकते हैं। कई डिटॉक्स वॉटर वजन घटाने में मदद करते हैं। यह फायदेमंद होगा। 

नियमित रूप से व्यायाम करें। शरीर के अन्य हिस्सों की तुलना में पेट में अधिक चर्बी जमा होती है। प्लैंक इस फैट को कम कर सकता है। अपने शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कम से कम 30 मिनट तक टहलें। यह फायदेमंद होगा। वजन कम करने के लिए दिन भर में जितना हो सके शारीरिक रूप से सक्रिय रहें। यह फायदेमंद होगा। नियमित व्यायाम से वजन जल्दी कम होगा। 

साथ ही रोजाना 7 से 8 घंटे की नींद जरूर लें। अगर आप अच्छी नींद नहीं लेते हैं तो आपका वजन बढ़ जाता है। मानसिक रूप से स्वस्थ रहना हर व्यक्ति के लिए बहुत जरूरी होता है। इसलिए नियमित रूप से मेडिटेशन करें। सही खाना खाएं। इससे शरीर स्वस्थ रहेगा। अतिरिक्त चर्बी कम करें। इसके साथ शराब या कोई भी शीतल पेय पीना बंद कर दें। आपको लाभ होगा। 

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