इस एक एक्सरसाइज़ के अभ्यास से हफ्तेभर में कम करें ऊपर से लेकर नीचे तक की बॉडी का फैट

आज हम एक ऐसी एक्सरसाइज़ के बारे में हम जानने वाले हैं जिसकी रोजाना प्रैक्टिस से ऊपर से लेकर नीचे तक की बॉडी टोन और शेप में आ जाएगी। बस आपको दिन में 15-20 मिनट का टाइम इस एक्सरसाइज़ के लिए निकालना होगा।

अगर आपको समझ नहीं आता कि फैट कम करने और फिट होने के लिए कौन सी एक्सरसाइज़ करें, तो बिना कन्फ्यूज़न इस वर्कआउट को अपने डेली रूटीन का हिस्सा बनाएं और कुछ ही हफ्तों में फर्क देखें। हो सके शुरुआत में इसे करने में आपको थोड़ी तकलीफ हो लेकिन फिर भी इसे करना न छोड़े क्योंकि अभ्यास करते रहने से ही परफेक्ट होंगे और असर भी तभी दिखेगा। तो आइए जानते हैं इस एक्सरसाइज को करने का तरीका।

 

बॉडी को फिट और शेप में लाने के लिए कमाल की एक्सरसाइज़

– इसे करने के लिए मैट पर व्रजासन की पोजीशन में बैठ जाएं। मतलब अपने घुटनों को मोड़ते हुए बैठना है।

– हाथों को हिप्स के पास रख लें।

– अब सांस भरते हुए घुटनों के बल खड़ा होना है। इस स्थिति में हाथ ऊपर की ओर जाएंगे।

– फिर सांस छोड़ते हुए नीचे बैठना है। इस स्थिति में हाथ थोड़ा पीछे की ओर जाएंगे।

– अगर इसे करते वक्त थकावट का एहसास हो तो इस चक्र पूरा करने के बाद थोड़ा रेस्ट कर सकते हैं वरना लगातार 20-30 बार करने के बाद ही आराम करें।

– इस एक्सरसाइज़ के कम से कम 3 सेट जरूर लगाएं।

– शुरू में हो सके आप 10 बार से ज्यादा न कर पाएं और इसके बाद आपकी बॉडी आगे करने के लिए तैयार न हो, लेकिन ऐसा 2 से 3 दिन ही होगा। उसके बाद आप रिपीटेशन और सेट्स दोनों अपनी क्षमतानुसार बढ़ा सकते हैं।

– महिला हो या पुरुष दोनों के ही लिए ये एक्सरसाइज़ एकदम बेस्ट है।

फायदे

– इस एक्सरसाइज की सबसे अच्छी बात कि इसे करने के लिए किसी तरह के उपकरण की आवश्यकता नहीं होती।

 

– इसमें एक्सरसाइज़ को करने में आपकी अपर और लोअर दोनों बॉडी इंगेज रहती है। मतलब पूरी बॉडी ही टोन्ड हो रही है।

– हाथ, पीठ, पेट, थाईज़ और पैर सब एक साथ शेप में आ जाते हैं।

न करें

– अगर आपके घुटने में बहुत ज्यादा दर्द रहता है तो इस एक्सरसाइज़ को करना अवॉयड करें।

– प्रेग्नेंट महिलाएं इसे करना अवॉयड करें।

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