Ramadan 2021 : सेहरी और इफ्तार के लिए 4 आसान-स्वादिष्ट डिशेज, घर पर ही करें तैयार

रमजान का पवित्र महीना शुरू हो चुका है. ये इस्लामी कैलेंडर के नौ महीने पूरे होने पर मनाया जाता है. सभी मुसलमानों के लिए सबसे पवित्र महीनों को ध्यान में रखते हुए, रमजान भक्तों के साथ शुरू होता है, जो 30 दिनों के लिए उपवास करते हैं, जिसे रोजा कहा जाता है, जो कि आधे चांद के दर्शन पर निर्भर करता है.

इस्लामिक मान्यताओं के अनुसार, कुरान स्वर्ग से पृथ्वी पर आया और पैगंबर मुहम्मद से अपना परिचय दिया. 2021 में, रमजान 12 अप्रैल से शुरू होगा, यानी सोमवार. इस्लाम के अनुसार, रोजा रखने से आत्मा को डिटॉक्स करने में मदद मिलती है और लोगों को अल्लाह के करीब लाया जाता है.

इस पवित्र महीने के दौरान केवल दो समय के भोजन की अनुमति होती है, वो है सेहरी (भोर) और इफ्तारी (सूर्यास्त के बाद). ऐसा कहा जाता है कि जिन वयस्कों और बच्चों को युवावस्था प्राप्त करनी होती है और मानसिक रूप से, शारीरिक रूप से स्वस्थ होते हैं उन्हें इस व्रत का पालन करना चाहिए. केवल बुजुर्गों और बीमार लोगों को ही उपवास से छूट दी गई है.

इतना ही नहीं, यहां तक ​​कि गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं और पीरियड्स वाली महिलाओं को उपवास से छूट दी गई है. इनसे रिकवर होने के बाद ही उन्हें उपवास का पालन करने की सलाह दी जाती है.

अब, जैसा कि रमजान की शुरुआत हो चुकी है, मुसलमानों को उसी की तैयारी में व्यस्त होना चाहिए और मानसिक रूप से ध्यान देना चाहिए कि वो सेहरी और इफ्तारी के लिए क्या पका सकते हैं जो न केवल स्वादिष्ट है, बल्कि स्वस्थ भी है.

वैसे, स्वस्थ भोजन खाना बहुत महत्वपूर्ण है क्योंकि COVID-19 मामलों में तेजी से वृद्धि देखी जा रही है. आपके कार्य को आसान बनाने के लिए, हम आपके लिए कुछ आसान रेसिपी लेकर आए हैं जो आपके उपवास के घंटों के दौरान आपको स्वस्थ और ऊर्जावान बनाए रखेंगी.

खजूर / खजूर का केक

जब उपवास शुरू करने या तोड़ने की बात आती है, तो खजूर एक महत्वपूर्ण फल है, क्योंकि ये बहुत पौष्टिक, फाइबर में उच्च, प्राकृतिक स्वीटनर और बहुत कुछ है. रमजान पर चांद निकलने से पहले ये आसान नुस्खा तैयार कर लें.

यहां देखें वीडियो-

सौ. हेबार्स किचन

सलाता / अफगान सलाद

रोजा के दौरान सलाद हेल्दी फूड आइटम्स में से एक है. इसके अलावा, ये एक बहुत ही आसान नुस्खा है जो आपकी ऊर्जा बचाने में मदद करेगा.

यहां देखें वीडियो-

सौ. कुक विद जहेन

केले की चिया स्मूदी

चिया बीज हेल्दी इनग्रेडिएंट्स में से एक है जिसे आपको अपनी सेहरी और इफ्तारी में जोड़ना चाहिए. ये न केवल आपको ठंडा रखेगा बल्कि फाइबर, प्रोटीन कैल्शियम, आदि जैसे पोषक तत्वों और एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर होगा. केले के फायदों के साथ जोड़ा गया, ये शेक बहुत ही सेहतमंद है और आपके रोजे के दौरान भी काए आएगा. ये बनाना आसान है, नुस्खा के लिए वीडियो पर एक नजर डालें-

सौ. हैमिल्टन बीच इंडिया

ड्राई फ्रूट्स मिल्कशेक

ड्राई फ्रूट्स से भरपूर, सेहरी और इफ्तारी के दौरान ये एक हेल्दी और आसान रेसिपी है. इसे बनाने के लिए, आपको कम से कम 30 मिनट के लिए सभी सूखे मेवों को भिगोना होगा, जैसे कि 7-8 खजूर, 1/4 कप बादाम, 1/4 कप अखरोट, 2-3 सूखे अंजीर। 30 मिनट के बाद, सभी पानी को सूखा दें और उन्हें एक ब्लेंडर में डालें, 1 कप दूध और 1 बड़ा चम्मच शहद या गुड़ डालें. अब इसे अच्छी तरह से गाढ़ा पेस्ट होने तक फेंटें, 2 कप दूध और डालें और फिर से ब्लेंड करें. जब ये अच्छी तरह से ब्लेंड हो जाए, तो इसे एक सर्विंग ग्लास में डालें.

यहां देखें वीडियो-

सौ. नैविक टीवी

Check Also

खाना खाने के बाद इसलिए खाना चाहिए मीठा

घर में, पार्टी में या फिर किसी फेस्टिवल पर या रेस्टोरेंट में आप सबसे पहले …