पीसीओडी और पीसीओएस का अचूक इलाज, कोई साइड इफेक्ट नहीं

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पीसीओडी पीसीओएस हेल्थ टिप्स: पीसीओडी और पीसीओएस आज महिलाओं के जीवन की सबसे बड़ी बीमारियां हैं । इससे न तो पीरियड्स ठीक से आते हैं और न ही गर्भधारण हो पाता है। आज 5 में से 2 महिलाएं इस बीमारी से जूझ रही हैं हालांकि इसके लक्षण हर महिला में अलग-अलग होते हैं जैसे:

  • किसी के चेहरे और शरीर पर अधिक बाल आने लगते हैं, किसी के अधिक बाल झड़ने लगते हैं।
  • शरीर सुस्त महसूस करता है। पिंपल्स दिखने लगते हैं और स्वभाव में जलन होने लगती है।
  • मासिक धर्म अनियमित, दर्दनाक और अनियमित रक्तस्राव है।
  • कुछ महिलाओं का वजन कम होने लगता है तो कुछ का बहुत ज्यादा बढ़ जाता है।
पीसीओडी पीसीओएस हेल्थ टिप्स
पीसीओडी पीसीओएस हेल्थ टिप्स

क्या है पॉलीसिस्टिक ओवरी सिंड्रोम : इस बीमारी में अंडाशय में छोटे-छोटे सिस्ट बन जाते हैं। ये बहुत हानिकारक नहीं होते हैं लेकिन ये महिलाओं के शरीर में हार्मोन संबंधी विकार पैदा करते हैं, जिससे महिलाओं को कई तरह की स्वास्थ्य समस्याएं होने लगती हैं।

पीसीओडी पीसीओएस हेल्थ टिप्स
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आयुर्वेद के पास इसका पक्का इलाज है!

  • कई महिलाओं का कहना है कि जब तक वे दवा लेती हैं, तब तक उन्हें बीमारी से राहत मिलती है, लेकिन दवा बंद करने के बाद रोग फिर से प्रकट हो जाता है। चूंकि यह बीमारी जीवनशैली से जुड़ी है, इसलिए अपने आहार और जीवनशैली में संतुलन बनाए रखना जरूरी है, जिसकी मदद से आप इस बीमारी को हमेशा के लिए जड़ से खत्म कर सकते हैं। उदाहरण के लिए आयुर्वेद के अनुसार अपने आहार में कुछ खास चीजों को शामिल करें।
  • करेले का जूस, करेले की सब्जी खाएं।
  • आंवला खाओ इसका सेवन आंवले के रस, मुरब्बा और अचार के रूप में किया जा सकता है। यह ब्लड शुगर को कंट्रोल में रखता है।
  • मेथी के पत्ते और तुलसी भी इंसुलिन के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं। दरअसल पीसीओएस के मरीजों में इंसुलिन का स्तर ज्यादा होता है।
  • अगर मिठाइयों की लालसा है तो नींबू पानी में एक चम्मच शहद मिलाकर पिएं, इससे मिठाइयों की लालसा कम होगी और वजन भी कंट्रोल में रहेगा।
पीसीओडी पीसीओएस हेल्थ टिप्स

क्या लाइफस्टाइल में ये बदलाव करना जरूरी है?

  • एक स्वस्थ और समय पर संतुलित आहार इस बीमारी को जड़ से खत्म करने का पहला सबसे प्रभावी तरीका है। नाश्ता न छोड़ें और समय पर पहुंचें।
  • सैर करें और योग करें। जिम जाएं लेकिन पहले हल्के व्यायाम से शुरुआत करें। धीरे-धीरे वर्कआउट बढ़ाएं। पेट की चर्बी कम करने के लिए पेट के निचले हिस्से के व्यायाम पर विशेष ध्यान दें।
  • पीसीओडी और पीसीओएस से पीड़ित महिलाओं को जिन समस्याओं का सामना करना पड़ता है उनमें से एक यह है कि उनका वजन जल्दी कम नहीं होता है। हालांकि इससे दुखी न हों, कुछ समय बाद आपको इसके लक्षण भी नजर आने लगेंगे।
  • स्वस्थ खाओ अंकुरित अनाज, ब्राउन राइस, फल और सब्जियां खाएं।
  • मीठा, तला हुआ, हाई कैलोरी और जंक फूड खाने से बचें। मीठा खाने का मन हो तो सेब खाएं।
  • दुग्ध उत्पादों का सेवन कम से कम करें।

फिक्स ओव्यूलेशन : पीसीओएस आपके ओवुलेशन चक्र को ही प्रभावित करता है जिससे पीरियड्स और गर्भावस्था दोनों के लिए मुश्किल हो जाती है। केवल एक स्थिर ओव्यूलेशन ही इस बीमारी को नियंत्रण में रखेगा। कृत्रिम चीनी वाले खाद्य पदार्थ न खाएं। अगर आप पीरियड्स या बर्थ कंट्रोल पिल्स से बचने के लिए गोलियां लेती हैं, तो इनका सेवन बिल्कुल न करें। याद रखें कि यह बीमारी आपकी जीवनशैली से जुड़ी है, स्वस्थ जीवनशैली की मदद से इसे जड़ से खत्म किया जा सकता है।

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