जो लोग नॉनवेज नहीं खाते हैं उन्हें इस पौधे आधारित आहार का पालन करना चाहिए, आपको कई स्वास्थ्य लाभ मिलेंगे

बहुत से लोग स्वस्थ रहने के लिए अलग-अलग डाइट फॉलो करते हैं। इसमें पौधे आधारित आहार शामिल है। पौधे आधारित आहार में पौधों से प्राप्त खाद्य पदार्थ होते हैं। इनमें फल, सूखे मेवे, अनाज, फलियां और सब्जियां शामिल हैं। इस आहार में मछली, चिकन, अंडे और प्रसंस्कृत भोजन शामिल नहीं है। पौधे आधारित आहार खनिज, फाइबर, प्रोटीन और विटामिन से भरपूर होता है। यह पोषक तत्व सेहत के लिए बहुत जरूरी होता है। आइए जानें कि आपको पौधे आधारित आहार क्यों खाना चाहिए। 

वजन घटाने में मदद करता है

पौधे आधारित आहार तेजी से वजन घटाने में मदद करता है। दरअसल, इस दौरान आप साबुत अनाज और सब्जियों का सेवन करते हैं। इनका ग्लाइसेमिक इंडेक्स कम होता है। यह भोजन धीरे-धीरे पचता है। यह आपको लंबे समय तक भरा हुआ महसूस कराता है। ये खाद्य पदार्थ आपके शरीर को पोषण प्रदान करते हैं।

कैंसर

फलियां, सूखे मेवे, बीज, फल और सब्जियों में फाइबर, खनिज, विटामिन और फाइटोकेमिकल्स होते हैं। एक अध्ययन के अनुसार, ये पोषक तत्व कैंसर के खतरे से बचाने का काम करते हैं। इसलिए कैंसर के खतरे से बचने के लिए आप अपने आहार में पौधे आधारित खाद्य पदार्थों को भी शामिल कर सकते हैं।

मधुमेह

मधुमेह के रोगी को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देने की आवश्यकता होती है। ऐसे में प्लांट बेस्ड फूड का सेवन सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। एक अध्ययन के अनुसार, यह भोजन मधुमेह के खतरे को 32 प्रतिशत तक कम कर सकता है। ये खाद्य पदार्थ कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में मदद करते हैं।

दिल

प्लांट बेस्ड फूड्स दिल की सेहत के लिए बहुत फायदेमंद होते हैं। यह हृदय रोग के जोखिम को कम करने में मदद करता है। एक शोध के अनुसार पौधे आधारित आहार से हृदय संबंधी समस्याओं को लगभग 16 प्रतिशत तक कम किया जा सकता है।

रक्त चाप

हाई ब्लड प्रेशर से कई तरह की समस्याएं हो सकती हैं। इसके कारण किसी को हृदय संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है। लेकिन अगर आप प्लांट बेस्ड फूड का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए काफी फायदेमंद होता है। यह आपके रक्तचाप को नियंत्रित करने में मदद करता है। इसलिए ब्लड प्रेशर को कंट्रोल करने के लिए आप प्लांट बेस्ड फूड्स को भी अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

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