अब ये 3 आसान एक्टिविटीज एक्सरसाइज की जगह कैलोरी बर्न करेंगी

मुंबई: मैं रोज एक्सरसाइज करते-करते बोर हो जाती हूं. हालांकि, व्यायाम से परहेज करने से वजन में उतार-चढ़ाव तुरंत ध्यान देने योग्य हो जाता है। ऐसा होने से रोकने के लिए आज हम आपको कुछ टिप्स देने जा रहे हैं। यदि किसी कारण से आप व्यायाम नहीं कर सकते हैं, तो आप कुछ सरल व्यायामों को अपनी दिनचर्या में शामिल कर सकते हैं।

हर घंटे 2 मिनट की सैर करें

अगर आप बैठे हैं और काम कर रहे हैं, तो आपको कम से कम 2 मिनट प्रति घंटे के हिसाब से चलना चाहिए। अगर आप ऑफिस में हैं तो भी आपको हर घंटे कम से कम 2 मिनट घड़ी देखनी चाहिए। लंबे समय तक बैठे रहने से आपका वजन बढ़ने की संभावना है।

कौन चढ़ गया

अगर आप कहीं जाना चाहते हैं तो सीढ़ियां चढ़ने का विकल्प चुनें। इसमें आप 300 से 400 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। यदि आप 60 सीढ़ियां चढ़ते हैं, तो आप अपने पैरों और नितंबों के पास कैलोरी बर्न कर सकते हैं। कैलोरी बर्न करने से मांसपेशियां मजबूत होती हैं। इसके अलावा, सीढ़ियां चढ़ने से कोलेस्ट्रॉल कम होता है। वजन घटाने के लिए यह सबसे अच्छा व्यायाम है।

 

रस्सी कूदना

यदि आप व्यायाम नहीं करते हैं, तो आप रस्सी कूद सकते हैं। रस्सी कूदकर आप एक घंटे में लगभग 400 कैलोरी बर्न कर सकते हैं। आपको हर मिनट 100 स्किप करना होगा। हृदय रोग के खतरे से बचने के लिए रस्सी कूदना फायदेमंद होता है। 

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