वजन घटाने के लिए अब जिम जाने की जरूरत नहीं! अगर आप इसे घर पर भी करते हैं तो भी आपका वजन तेजी से कम होगा

नई दिल्ली  : बहुत ज्यादा जंक फूड खाने से वजन भी बढ़ता है और सेहत भी खराब होती है. जी हां, ऐसे में लोग वजन कम करने के लिए जिम में पैसे देते हैं. तो हम आपको ऐसे किसी भी व्यायाम के बारे में बताएंगे जिसे घर पर करके वजन कम किया जा सकता है. वजन… जो आपको बिना जिम जाए वजन कम करने में मदद करेगा।

वजन कम करने के लिए घर पर करें ये एक्सरसाइज-

 

स्क्वाट एंकल टच:
1- इस एक्सरसाइज के लिए अपने पैरों को थोड़ा खुला रखें और कंधे की चौड़ाई को अलग रखें।
2-हाथों को अपने सिर के पीछे रखें, अब अपने घुटनों पर झुकें और अपने दाहिने घुटने को आगे लाएं और अपने शरीर के वजन को अपने दाहिने पैर पर लाएं। इस बीच आप अपने बाएं पैर को ऊपर उठाएं। अब अपने दाहिने हाथ से अपने बाएं घुटने को छुएं।

रस्सी कूदना: रस्सी कूदना
एक ऐसी एक्सरसाइज है जो आपके पूरे शरीर को फिट रखने का काम करती है। तो आप रोज सुबह या शाम रस्सी कूद सकते हैं। ऐसा करने से आप फिट रहेंगे।

पुश अप आर्म थ्रू:
जमीन पर मुंह के बल लेट जाएं। अब अपने पैरों को एक साथ रखें और आपका वजन छाती पर होना चाहिए। इसके बाद सिर से पैर तक एक सीधी रेखा बनाएं और पेट को पकड़ें। इस पोजीशन को प्लैंक कहते हैं।इसके बाद अब बाएं हाथ को अपने दाहिने हाथ से स्पर्श करें। 

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