न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी महत्वपूर्ण

न केवल शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि मानसिक स्वास्थ्य भी महत्वपूर्ण है। जब आप मानसिक रूप से मजबूत होते हैं तो आप शारीरिक रूप से स्वस्थ होते हैं। लेकिन बहुत से लोग मानसिक स्वास्थ्य को उतना महत्व नहीं देते जितना वे शारीरिक स्वास्थ्य को देते हैं। इससे कई लोग मानसिक रोग की समस्या का शिकार हो रहे हैं। यह बात उन्हें भले ही न पता हो, लेकिन देखने वाले तो समझ ही गए होंगे। दिखने वाली शारीरिक समस्या से ज्यादा मानसिक समस्या आपको खतरे में डालती है। इसलिए मानसिक स्वास्थ्य के मुद्दों पर ध्यान देना चाहिए। 

लेकिन हम जो भोजन करते हैं वह न केवल हमारे शारीरिक स्वास्थ्य बल्कि हमारे मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। इसीलिए मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं से पीड़ित लोगों को कुछ खाद्य पदार्थों से सावधान रहना चाहिए। मूड में अचानक बदलाव आने को मूड डिसऑर्डर कहते हैं। ऐसा क्यों होता है आइए जानते हैं। 

मनोदशा संबंधी विकार कई अन्य मानसिक स्वास्थ्य समस्याओं के कारण भी हो सकते हैं। पोषण विशेषज्ञों का कहना है कि इनमें से चार पोषण संबंधी समस्याएं मानसिक विकारों को भी जन्म दे सकती हैं। वह है.. 

एंटीऑक्सीडेंट की कमी

हमारे शरीर को एंटीऑक्सीडेंट की जरूरत होती है। इनसे शरीर स्वस्थ रहता है। इम्यून सिस्टम भी मजबूत होता है। आपके शरीर में एंटीऑक्सीडेंट की कमी से मूड डिसऑर्डर सहित कई स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। या बढ़ा देता है। प्रसंस्कृत खाद्य पदार्थ, मीठी चीजें, परिष्कृत कार्ब्स, विषाक्त वसा और रसायन खाने पर एंटीऑक्सिडेंट की कमी दिमाग को प्रभावित कर सकती है। इससे मूड में बदलाव आता है। इस समस्या से निजात पाने के लिए रोजाना एंटीऑक्सीडेंट से भरपूर खाना खाएं। 

जस्ता

जिंक हमारे शरीर के समुचित कार्य के लिए आवश्यक है। स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि शरीर में जिंक की कमी से मानसिक स्वास्थ्य समस्याएं हो सकती हैं। जिंक की कमी मस्तिष्क के कुछ हिस्सों के कामकाज को बाधित करती है। विशेषज्ञों का कहना है कि इससे मूड में बदलाव आ सकता है। सीप, चिकन, शंख, बादाम जैसे खाद्य पदार्थ जिंक से भरपूर होते हैं।

विटामिन बी 6

विशेषज्ञों का कहना है कि विटामिन बी6 की कमी से मानसिक विकार भी हो सकते हैं। विटामिन बी 6 हमारे मूड को प्रभावित करने वाले हार्मोन के कामकाज में सुधार करता है। इसलिए, जब इसकी कमी होती है, तो मानसिक स्वास्थ्य प्रभावित होता है। मेवे, समुद्री भोजन, मांस, बीन्स और साग विटामिन बी 6 से भरपूर होते हैं। 

ताँबा

शरीर में तांबे का उच्च स्तर मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित कर सकता है। इससे डोपामाइन हार्मोन कम होता है। इससे आपका मूड ऑफ हो जाएगा। विशेषज्ञों का कहना है कि इससे प्रसवोत्तर अवसाद भी हो सकता है। शरीर में तांबे का उच्च स्तर भी चिंता पैदा कर सकता है। सामान्य तौर पर, उच्च तांबे का स्तर केवल खराब मानसिक स्वास्थ्य का कारण बन सकता है।

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