नाइट शिफ्ट बना सकती है इन समस्याओं का शिकार, स्टडी में हुआ खुलासा; जानिए इससे कैसे बचें

नई दिल्ली: आजकल हमारी जीवनशैली तेजी से बदल रही है। हमारी जीवनशैली, खान-पान और यहां तक ​​कि काम करने के तरीके भी तेजी से बदल रहे हैं। आजकल ऑफिस में काम करने का कल्चर पहले की तुलना में काफी बदल गया है। दिन में काम करने के अलावा लोग अब रात में भी काम करने लगे हैं, जिसके कारण नाइट शिफ्ट कई लोगों के जीवन का हिस्सा बन गई है। हालाँकि, नाइट शिफ्ट में काम करना आपके स्वास्थ्य के लिए कई तरह से हानिकारक हो सकता है। हाल ही में इस संबंध में एक अध्ययन सामने आया है, जिसमें पता चला है कि नाइट शिफ्ट में काम करने वाले ज्यादातर लोग नींद की किसी न किसी समस्या से पीड़ित हैं। आइए इस अध्ययन के बारे में विस्तार से जानते हैं-
अध्ययन क्या कहता है?
हाल ही में नीदरलैंड और बेल्जियम के शोधकर्ताओं द्वारा 36,000 से अधिक लोगों को शामिल करते हुए किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि रात की पाली में काम करने वाले अधिकांश कर्मचारी अनिद्रा और हाइपरसोमनिया जैसी नींद संबंधी विकारों से पीड़ित हैं। अध्ययन में पाया गया कि रात की पाली में काम करने वालों को अक्सर दिन की पाली में काम करने वालों की तुलना में कम नींद मिलती है। अध्ययन में नियमित रात की पाली में काम करने वाले एक चौथाई से अधिक (26 प्रतिशत) श्रमिकों को दो या अधिक नींद संबंधी विकार थे। रात्रि पाली में काम करने वाले 51 प्रतिशत लोगों में कम से कम एक नींद संबंधी विकार पाया गया।
शोधकर्ताओं का सुझाव है
  • ऐसे में शोधकर्ताओं ने सुझाव दिया कि उन्हें नियमित नाइट शिफ्ट के बजाय इस शिफ्ट में रोटेशन में काम करना चाहिए और जितना हो सके रात का काम कम करना चाहिए। अगर आप भी नाइट शिफ्ट में काम करते हैं तो नीचे दिए गए टिप्स की मदद से खुद को स्वस्थ रख सकते हैं।
  • नाइट शिफ्ट के दौरान काम करते समय अक्सर लोगों को भूख लगती है, जिसे पूरा करने के लिए लोग अक्सर अनहेल्दी स्नैक्स खाते हैं। हालांकि, स्वस्थ रहने के लिए यह जरूरी है कि रात में भूख लगने पर आप मेवे और फल जैसे पौष्टिक विकल्प चुन सकते हैं।
  • रात में काम करते समय अक्सर नींद आने लगती है, जिससे काम में मन नहीं लगता और व्यक्ति आलस महसूस करता रहता है। ऐसे में थकान और नींद से बचने के लिए जरूरी है कि आप दिन में पर्याप्त नींद और आराम करें।
  • यदि आप रात की पाली में काम करते समय स्वस्थ रहना चाहते हैं तो अच्छी तरह से हाइड्रेटेड रहना महत्वपूर्ण है। इससे न केवल शरीर के तापमान को नियंत्रित करने में मदद मिलेगी बल्कि आपकी एकाग्रता और सतर्कता भी बढ़ेगी।
  • अगर आप नाइट शिफ्ट में काम करते हैं तो अपनी दिन की दिनचर्या का ठीक से पालन करें। स्वस्थ रहने के लिए अपना नाश्ता कभी न छोड़ें। अपनी दिनचर्या में नियमित व्यायाम को भी शामिल करें।
  • इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि आप किस समय वर्कआउट करते हैं, स्वस्थ रहने के लिए अच्छा आहार आवश्यक है। ऐसे में अपने आहार में पोषक तत्वों से भरपूर नट्स, फल और सब्जियों को शामिल करने का प्रयास करें। रात में भारी भोजन खाने से बचें, जिससे नींद और पाचन संबंधी समस्याएं हो सकती हैं।