नवरात्रि 2022: उपवास से हो सकती है कब्ज! अगर आप नवरात्रि का व्रत कर रहे हैं तो ये टिप्स आपकी मदद करेंगे

fc217e3861841045989cfddece7eb7db_original

नवरात्रि 2022: शरद नवरात्रि 26 सितंबर से शुरू हो रहे हैं और 4 अक्टूबर को समाप्त होंगे। हिंदू धर्म में नवरात्रि पर्व का विशेष महत्व माना जाता है। नवरात्रि के नौ दिनों में मां दुर्गा के भक्त उपवास रखते हैं। वैसे तो उपवास को शरीर के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है, लेकिन थोड़ी सी लापरवाही के कारण उपवास करने से हमारे शरीर में कुछ समस्याएं भी हो सकती हैं। कई लोगों को कब्ज के साथ-साथ उपवास के कारण एसिडिटी की शिकायत होती है।

शरीर में एसिड का निर्माण और उपवास के कारण कब्ज मुख्य रूप से शरीर में पर्याप्त फाइबर न मिलने के कारण होता है। इसके अलावा एक साथ बहुत अधिक खाना, कैफीनयुक्त पदार्थों का अधिक सेवन करना और देर रात तक जागना भी इन समस्याओं का कारण बन सकता है।

नवरात्रि व्रत में रखें इन बातों का ध्यान

शरीर को हाइड्रेट रखें

 

नवरात्रि में मां की पूजा का बहुत महत्व माना जाता है.इस दौरान अगर आप भी व्रत रखते हैं तो इस बात का ध्यान रखें कि व्रत के दौरान शरीर कभी भी डिहाइड्रेशन का शिकार न हो. शरीर को हाइड्रेट रखने से कब्ज की शिकायत नहीं होगी और पेट से जुड़ी किसी भी तरह की समस्या से बचाव होगा।

कसरत करना

उपवास के दौरान भारी कसरत से बचना चाहिए। हालांकि शरीर को फिट रखने के लिए हल्के-फुल्के वर्कआउट किए जा सकते हैं। इससे पेट के निचले हिस्से में ब्लड सर्कुलेशन बढ़ता है, जिससे मल त्याग में सुधार होता है। इसके लिए आप वॉकिंग, रनिंग और योगा जैसे एक्सरसाइज को चुन सकते हैं।

फाइबर से भरपूर खाद्य पदार्थ

उपवास के दौरान लोग अक्सर ऐसे खाद्य पदार्थ खाते हैं जिनमें फाइबर की मात्रा बहुत कम होती है। यह भी शरीर में एसिड बनने और कब्ज की शिकायत का एक प्रमुख कारण बन जाता है। ऐसे में उपवास के दौरान फाइबर युक्त खाद्य पदार्थ जैसे नट्स, फल, साबूदाना और ओट्स का सेवन हमेशा किया जा सकता है।

भोजन के बीच उचित अंतराल होना चाहिए

ज्यादातर लोग व्रत के दौरान एक ही बार में फल खाते हैं। वहीं कई लोग फलों के साथ एक बार का खाना भी खाते हैं। ऐसे में ध्यान रखें कि अगर आपने व्रत रखा है तो एक बार में ज्यादा खाने से बचें। ऐसे में नियमित अंतराल पर फल और स्नैक्स खाते रहें।

Check Also

egg-12-960x507

उबले अंडे साइड इफेक्ट: जिम जाने वालों से रहें सावधान, ज्यादा उबले अंडे खाने से भी हो सकते हैं साइड इफेक्ट

उबले अंडे का साइड इफेक्ट: अंडे को प्रोटीन का एक समृद्ध स्रोत माना जाता है, एक …