मानसिक स्वास्थ्य: सोशल मीडिया का अत्यधिक उपयोग मानसिक स्वास्थ्य के लिए ‘धीमा जहर’ है, शोध में पाया गया

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सोशल मीडिया और मानसिक स्वास्थ्य: कोरोना महामारी के बाद से सोशल मीडिया का इस्तेमाल कई गुना बढ़ गया है. डिजिटल दुनिया के उपयोग ने हमारे स्वास्थ्य के साथ-साथ हमारे जीवन को भी बहुत प्रभावित किया है। कोरोना के दौर में लॉकडाउन लागू होने के साथ ही लोगों का झुकाव सोशल मीडिया की तरफ और इस वजह से सोशल डिस्टेंस बढ़ने लगा.

इस अचानक हुए बदलाव ने हमारे जीवन को प्रभावित किया। सोशल मीडिया के अत्यधिक उपयोग ने कई पारस्परिक भावनात्मक पहलुओं को नष्ट कर दिया है और विभिन्न गहरी मानसिक समस्याओं को भी जन्म दिया है। इस बीच, जर्मनी के बोचम में रुहर विश्वविद्यालय के शोधकर्ताओं ने सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के बढ़ते उपयोग पर एक अध्ययन किया और पाया कि इस परिवर्तन ने मानव जीवन को कितना प्रभावित किया है। इस शोध का नेतृत्व यूनिवर्सिटी के सेंटर फॉर मेंटल हेल्थ रिसर्च एंड ट्रीटमेंट में सहायक प्रोफेसर जूलिया ब्रायलोसवस्काया ने किया था। रिसर्च में कई बातें सामने आई हैं…

सोशल मीडिया का मानसिक स्वास्थ्य पर असर

शोधकर्ताओं का कहना है कि मानसिक स्वास्थ्य दो परस्पर संबंधित पहलुओं पर निर्भर करता है – सकारात्मक और नकारात्मक पहलू। मनोचिकित्सक डॉ. शेल्डन जाब्लो से इस अध्ययन पर चर्चा की। मानसिक स्वास्थ्य पर डॉ. जाब्लो ने आगाह किया कि सोशल मीडिया का अत्यधिक उपयोग पारस्परिक बंधन को कमजोर करता है और किसी व्यक्ति के दिमाग पर नकारात्मक प्रभाव डाल सकता है।

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विशेषज्ञों का मानना ​​है कि सोशल मीडिया में कुछ सीमाएं तय करनी चाहिए। लोगों को इसके उपयोग के आनंद को सीमित करने की आवश्यकता के बारे में जागरूक करने की आवश्यकता है। इसके साथ ही यह जानना भी जरूरी है कि सोशल मीडिया के अलावा हमारे पास और कौन सा टूल है, जिसके जरिए हम सोशल मीडिया के इस्तेमाल से मिलने वाली खुशी को महसूस कर सकते हैं।

व्यायाम से मस्तिष्क को कैसे लाभ होता है

मनोचिकित्सक डॉ. जबलोन ने कहा कि किसी भी प्रकार की मानसिक बीमारी में व्यायाम की सलाह अक्सर दी जाती है। अगर कोई व्यक्ति व्यायाम नहीं करता है तो कहा जाता है कि व्यायाम के बिना दवा ठीक से काम नहीं करेगी। डॉ। ज़ाब्लो ने कहा कि व्यायाम मस्तिष्क के न्यूरोट्रांसमीटर, “प्राकृतिक एंटीडिप्रेसेंट और एंटी-चिंता अणुओं” के उत्पादन को बढ़ाता है। इसलिए मानसिक स्वास्थ्य अच्छा है, लेकिन दूसरी ओर, सोशल मीडिया का अत्यधिक उपयोग। यह मानसिक स्वास्थ्य के लिए एक बाधा बन जाता है

। सर्वेक्षण में बाहर आओ

डॉ। ब्रेलोस्वस्काया और उनकी टीम ने तर्क दिया कि जिन लोगों ने शारीरिक गतिविधि में अधिक समय बिताया, उन्होंने सोशल मीडिया पर अधिक समय बिताने वालों की तुलना में नकारात्मक मानसिक स्वास्थ्य परिणामों में गिरावट की सूचना दी। इसके अलावा, शोधकर्ताओं ने यह भी आशा व्यक्त की कि उनके प्रयोग से कोविड -19 के कारण होने वाले तनाव और धूम्रपान के व्यवहार में कमी आएगी। अध्ययन में कुल 642 वयस्कों को शामिल किया गया था। इन सभी लोगों को 4 ग्रुप में बांटा गया था।

सोशल मीडिया समूह में 162, शारीरिक गतिविधि समूह में 161, संयोजन समूह में 159 और नियंत्रण समूह में 160 व्यक्ति थे। 2 सप्ताह में, सोशल मीडिया समूह ने अपने दैनिक एसएमयू समय को 30 मिनट कम कर दिया और पीए समूह ने अपनी दैनिक शारीरिक गतिविधि को 30 मिनट तक बढ़ा दिया। संयोजन समूह ने दोनों परिवर्तनों को लागू किया, जबकि नियंत्रण ने अपना व्यवहार नहीं बदला।

सोशल मीडिया इमोशनल बॉन्ड

डॉ. Brelosvskaya और उनकी टीम ने निष्कर्ष निकाला कि उनके हस्तक्षेप ने लोगों को सोशल मीडिया के साथ बिताए समय को कम करने में मदद की। इसके साथ ही रिसर्च में यह बात सामने आई है कि सोशल मीडिया के इस्तेमाल से इसके साथ एक इमोशनल बॉन्ड भी बनता है। हालाँकि, इस अध्ययन की प्रमुख सीमा विषमता थी। शोध में भाग लेने वाले सभी युवा, महिला, जर्मन और उच्च शिक्षित थे। डॉ। मेरिल (डॉ. मेरिल) ने कहा कि यह बहुत दिलचस्प होगा यदि इस शोध को अधिक विविध आबादी के साथ दोहराया जा सकता है और परिणाम समान हो सकते हैं।

‘डिजिटाइजेशन के दौर’ में स्वस्थ रहकर

डॉ. डॉ. ब्रेलोस्वस्काया के शोध से पता चलता है कि सोशल मीडिया और शारीरिक गतिविधियों में छोटे-छोटे बदलाव करके मानसिक स्वास्थ्य को आसान बनाना हमारे मानसिक स्वास्थ्य को बेहतर बनाने में मदद कर सकता है।

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