Menstrual Hygiene Day 2022: पीरियड्स के दौरान इन 9 गलतियों से बचें

मासिक धर्म चक्र एक सामान्य और प्राकृतिक परिवर्तन है जो महिला प्रजनन प्रणाली में देखा जाता है। प्रेग्नेंसी को संभव बनाने के लिए पीरियड्स भी जरूरी हैं। लेकिन, मासिक धर्म से जुड़ा एक कलंक और वर्जना है जिसके कारण महिलाओं के बारे में कई भ्रांतियां हैं। इसलिए, अधिकांश महिलाएं महीने के इस समय में अपने शरीर की देखभाल करने के महत्वपूर्ण निर्देशों से चूक जाती हैं। 

अपोलो स्पेक्ट्रा दिल्ली की स्त्री रोग विशेषज्ञ डॉ शीतल अग्रवाल ने उन 9 सामान्य गलतियों पर प्रकाश डाला, जिन्हें महिलाओं को अपने पीरियड्स के दौरान करने से बचना चाहिए। 

यहां, हम आपको उन 9 सामान्य गलतियों के बारे में बताते हैं, जिनसे मासिक धर्म के दौरान बचना चाहिए।

  • मासिक धर्म चक्र पर नज़र नहीं रखना : यदि आप उनमें से एक हैं जो मासिक धर्म चक्र पर ध्यान देने से बचते हैं तो आप यह सब गलत कर रहे हैं। अपने मासिक धर्म चक्र पर नज़र रखना न केवल उन महिलाओं के लिए महत्वपूर्ण है जो गर्भ धारण करने की कोशिश कर रही हैं बल्कि हर एक के लिए महत्वपूर्ण हैं। आपको चक्र की लंबाई, समय, रक्त प्रवाह, प्रकार और मासिक धर्म में ऐंठन के बारे में जानना होगा। यह आपको अपने शरीर के साथ अधिक संपर्क में रहने में भी मदद कर सकता है।
  • हर 4 घंटे के बाद सैनिटरी पैड नहीं बदलना : अगर आप हर 4 घंटे के बाद सैनिटरी पैड या टैम्पोन नहीं बदलते हैं तो आपको एलर्जी और संक्रमण का खतरा हो सकता है। समय पर पैड नहीं बदलना महिलाओं की एक आम गलती है। इसलिए ऐसा करने से बचें।
  • पीरियड्स के दौरान वैक्सिंग : पीरियड्स के दौरान हार्मोनल उतार-चढ़ाव के कारण त्वचा संवेदनशील हो जाती है। माहवारी के दौरान वैक्सिंग करना दर्दनाक होता है और इससे त्वचा में लालिमा और जलन होती है।
  • सुगंधित उत्पादों का उपयोग करना : गंध को खत्म करने के लिए, कई महिलाएं ऐसे सुगंधित उत्पादों का चयन करती हैं जिनमें रसायन होते हैं जो उस क्षेत्र की संवेदनशील त्वचा को परेशान कर सकते हैं। अपनी योनि को बार-बार पानी से साफ करना बेहतर है। डचिंग की बिल्कुल भी सिफारिश नहीं की जाती है।
  • रात को अच्छी नींद न लेना : पीरियड्स के दौरान अच्छी नींद लें। अपर्याप्त नींद से चिंता, चिड़चिड़ापन, ऐंठन और आलस्य हो सकता है। हर दिन कम से कम 8 घंटे सोने की कोशिश करें और आप तरोताजा और सक्रिय महसूस करेंगे।
  • बहुत अधिक कैफीन पीना : हाइड्रेटेड रहने से सूजन और ऐंठन कम हो जाती है। यहां तक ​​कि अगर आप फूला हुआ महसूस करते हैं, तो भी पीरियड्स के दौरान खूब पानी पिएं। एक मूत्रवर्धक के रूप में, कैफीन निर्जलीकरण और बढ़ती ऐंठन की ओर जाता है। यह आपकी चिंता को भी बढ़ा सकता है और पीरियड्स के दौरान परेशानी का कारण बन सकता है।
  • अपने पीरियड्स के लिए एक कैलेंडर बनाए रखें : कई महिलाओं को यह याद नहीं रहता कि उनका आखिरी चक्र कब था। इसलिए, एक ऐप डाउनलोड करने का प्रयास करें या अपने पीरियड्स आने पर कैलेंडर पर चिह्नित करें। इससे आपको अपने पीरियड्स की तारीख याद रखने में आसानी होगी।
  • पीरियड्स क्रेविंग के शिकार न हों: जंक, ऑयली, प्रोसेस्ड और डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ खाने से आप मासिक धर्म के दौरान ब्लोटिंग और मिजाज का कारण बन सकते हैं। पौष्टिक आहार खाकर अपने स्वस्थ खाने की आदतों का पालन करना जारी रखें।
  • व्यायाम करने से बचना: जो महिलाएं कोई भी शारीरिक गतिविधि नहीं करती हैं, उनके शरीर में दर्द, सिरदर्द, मिजाज और ऐंठन जैसे पीएमएसिंग लक्षण बिगड़ सकते हैं। रोजाना आधा घंटा व्यायाम करने से मासिक धर्म का वह कुख्यात दर्द कम हो जाएगा।

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