पेट भरा रखने के लिए नाश्ते में बनाएं ये कम वसा वाले स्वादिष्ट पराठे

 

नई दिल्ली: क्या आप उन लोगों में से हैं जो नाश्ते में परांठा खाने से ही पेट भरा हुआ महसूस करते हैं, लेकिन कभी-कभी चाहकर भी इसे नहीं खा पाते क्योंकि उन्हें डर होता है कि उनका वजन बढ़ जाएगा, जो एक स्पष्ट चिंता का विषय है। ऐसे में आज हम आपके लिए लो-फैट परांठे की रेसिपी लेकर आए हैं, जिसे आप नाश्ते, लंच या डिनर में कभी भी आसानी से बनाकर खा सकते हैं, वह भी मोटापे के लिए बिना चिंता किए। आइए जानते हैं इनकी रेसिपी.

पत्तागोभी और लहसुन का स्टू

– सबसे पहले आटे में नमक डालें और आवश्यकतानुसार पानी डालकर आटा गूंथ लें. फिर इसे 15-20 मिनट के लिए सेट होने के लिए छोड़ दें।

– इसके बाद पत्तागोभी को पीस लें. इसमें बारीक कटा हुआ लहसुन, हरी मिर्च, पिसा हुआ अदरक, गरम मसाला, हल्दी पाउडर, नमक और कटा हरा धनिया डालें।

– अब आटे को एक बार और गूंथ लें. इसकी छोटी-छोटी लोइयां बना लें. – बॉल्स के बीच में जगह बनाएं और उसमें पत्तागोभी की फिलिंग भरें. हाथों से हल्का सा चपटा करें. आटे को हाथ से थपथपा कर बड़ा करना शुरू करें. – इसके बाद इसे बेलन से हल्का सा बेल लें क्योंकि कभी-कभी भरावन बाहर आ जाता है.

– इन परांठे को नॉन-स्टिक तवे पर सेंकें. परांठे पकाने के लिए अपनी पसंद का रिफाइंड या घी का प्रयोग करें.

मटर-पालक प्रार्थना

– इसमें सबसे पहले आटा गूंथना होता है ताकि वह थोड़ा नरम हो जाए. आटे में नमक डालना न भूलें.

– मटर के पराठे में मटर को उबालने की बजाय भूनना अच्छा विकल्प है क्योंकि कई बार उबालने के बाद मटर को भरना मुश्किल हो जाता है.

-पालक के पत्तों को बारीक काट लें. – हरी मिर्च और अदरक को काटने की बजाय पीस लें.

– एक बड़े बाउल में मटर को मैश कर लें. इसमें बारीक कटी पालक, हरी मिर्च, अदरक, जीरा पाउडर, धनियां पाउडर और नमक डाल दीजिये.

– आटे की लोई बनाकर उसमें मटर का मिश्रण भरें.

– पराठे को हल्के हाथों से बेल कर थोड़ा बड़ा कर लीजिये.

– फिर इसे नॉन स्टिक तवे पर बहुत कम तेल में तल लें.

– ये वेजिटेबल परांठे नाश्ते के लिए एक बेहतरीन विकल्प हैं.