वजन घटाना: रस्सी कूदने से कैलोरी जल्दी बर्न होती है, लेकिन कुछ लोगों के लिए यह हो सकता है मुश्किल

वजन कम करने के लिए आजकल कई तरकीबें आजमाई जाती हैं। जिसके लिए कुछ लोग वर्कआउट करते हैं तो कुछ महंगे डाइट प्लान को फॉलो करते हैं । लोग फिट रहने की पूरी कोशिश करते हैं, लेकिन कुछ ऐसे भी हैं जो व्यस्त होने के कारण जिम नहीं जा पाते हैं। अगर आप देखते हैं, तो आप घर पर ही अपना वजन कम कर सकते हैं, बस आपको थोड़ा स्मार्ट होना होगा। वेट लॉस ट्रिक्स में रस्सी कूदने जैसे व्यायाम भी शामिल हैं। रस्सी कूदना भी एक व्यायाम माना जाता है और इसे करना बहुत आसान है। रस्सी कूदने की दिनचर्या का पालन करने से मोटापा, हाई बीपी, मधुमेह और अन्य गंभीर बीमारियां दूर रहती हैं। इसकी सबसे बड़ी खासियत यह है कि यह फैट बर्न करने में मदद करता है।

व्यायाम के लाभों में से एक यह है कि इसे करने से न केवल शारीरिक बल्कि मानसिक समस्याएं भी दूर रहती हैं, बस आपको इसे नियमित रूप से करना है। हालांकि जानकारों का कहना है कि रस्सी कूदने जैसी एक्सरसाइज करने से पहले हमें पता होना चाहिए कि इसे करने के लिए हमारा शरीर सही स्थिति में है या नहीं। यहां हम आपको बताने जा रहे हैं कि यह किसके लिए परेशानी का सबब बन सकता है।

रस्सी कूदने के नुकसान

हृदय रोगी

हृदय रोग से पीड़ित लोगों को अपने स्वास्थ्य का विशेष ध्यान रखना चाहिए। उनकी एक गलती घातक साबित हो सकती है। कुछ लोग दिल के मरीज होते हुए भी बिना सोचे-समझे रस्सी कूदने जैसी कई एक्सरसाइज करने की गलती कर बैठते हैं। हृदय रोगियों को किसी भी प्रकार की शारीरिक दिनचर्या का पालन करने से पहले किसी विशेषज्ञ या चिकित्सक से परामर्श लेना चाहिए।

सर्जरी के मरीज

जिन लोगों की हाल ही में सर्जरी हुई है, उन्हें भी रस्सी कूदने जैसे व्यायाम से बचना चाहिए। यदि सर्जरी के बाद भी शरीर पूरी तरह से ठीक नहीं होता है, तो गलती से भी इस स्थिति में रस्सी कूदना नहीं चाहिए। ऐसा करने से नुकसान बढ़ सकता है। आप चाहें तो डॉक्टर की सलाह पर लाइट वेट एक्सरसाइज रूटीन फॉलो कर सकते हैं।

हड्डी की समस्या

जो लोग हड्डियों से संबंधित समस्याओं का सामना कर रहे हैं उन्हें भी रस्सी कूदने जैसी शारीरिक गतिविधियों से बचना चाहिए। आपकी यह गलती हड्डियों के दर्द को और बढ़ा सकती है। यदि वजन बढ़ने से हड्डियों में दर्द हो रहा है और आप इसे कम करना चाहते हैं, तो ऐसे विकल्पों की तलाश करें जो हड्डियों पर अतिरिक्त दबाव न डालें।

 

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