लीवर हेल्थ टिप्स: कॉफी से लेकर फलों और सब्जियों तक, जानिए कौन से खाद्य पदार्थ लीवर को रखते हैं स्वस्थ

लीवर हेल्थ टिप्स: लीवर शरीर का पावरहाउस है। यह कई प्रकार के महत्वपूर्ण कार्य करता है और प्रोटीन, कोलेस्ट्रॉल के उत्पादन में भी मदद करता है। इसके अलावा यह विटामिन, मिनरल और यहां तक ​​कि कार्बोहाइड्रेट को स्टोर करने का भी काम करता है।

चूंकि लीवर शरीर को स्वस्थ रखने के लिए कई कार्य करता है, इसलिए लीवर को स्वस्थ रखने के लिए खान-पान का विशेष ध्यान रखना जरूरी है। तो आइए जानते हैं कुछ ऐसे खाद्य पदार्थों के बारे में जो आपके लीवर को स्वस्थ रखते हैं।

चाय: चाय में एंटीऑक्सीडेंट मौजूद होते हैं, जो लीवर की सेहत को बेहतर बनाने में मददगार साबित होते हैं। काली और हरी चाय लीवर एंजाइम और वसा के स्तर को बेहतर बनाने में मदद करती है। विशेष रूप से, ग्रीन टी लीवर एंजाइम के स्तर में सुधार कर सकती है, ऑक्सीडेटिव तनाव और फैटी लीवर को कम कर सकती है।

टोफू : टोफू लीवर के लिए भी अच्छा होता है क्योंकि यह सोया से बनता है और यह लीवर में फैट के जमा होने को भी कम करता है. एक स्वस्थ प्रोटीन विकल्प होने के नाते, सोया और टोफू लीवर के स्वास्थ्य के लिए अच्छे हैं।

फल: फलों का उचित मात्रा में सेवन करने से लीवर को स्वस्थ रखने में मदद मिलती है। संतरे और अंगूर जैसे खट्टे फल भी मददगार हो सकते हैं। संतरे में मौजूद विटामिन सी लीवर में वसा के संचय को रोकने में मदद करता है। इसी तरह अंगूर में मौजूद एंटीऑक्सीडेंट भी लीवर को सुरक्षित रखने का काम करते हैं। क्रैनबेरी और ब्लूबेरी जैसे फलों में भी एंटीऑक्सीडेंट होते हैं।

ओट्स: ये लीवर के लिए भी हेल्दी होते हैं क्योंकि ओट्स फाइबर से भरपूर होते हैं। एंटीऑक्सिडेंट से भरपूर होने के कारण, ओट्स लीवर की रिकवरी को तेज करने के लिए जाना जाता है।

कॉफी: अगर सही मात्रा में कॉफी का सेवन किया जाए तो यह सेहत को कई तरह से फायदा पहुंचा सकती है। कॉफी लीवर की बीमारियों के खतरे को भी कम करती है। शोध से पता चला है कि जिन लोगों को पुरानी जिगर की बीमारी है, उनमें कॉफी पीने से सिरोसिस या स्थायी जिगर की क्षति का खतरा कम होता है। इसे कम मात्रा में पीने से लीवर कैंसर का खतरा कम हो सकता है।

सब्जियां: अपने आहार में क्रूस वाली सब्जियों को शामिल करने से आपकी प्रतिरक्षा प्रणाली को बढ़ावा मिल सकता है, पुरानी बीमारियों को रोकने में मदद मिल सकती है और मानसिक स्वास्थ्य में सुधार हो सकता है। क्रूसिफेरस सब्जियां लीवर के स्वास्थ्य के लिए विशेष रूप से अच्छी होती हैं। इसलिए अपने आहार में ब्रोकली, पत्ता गोभी, पालक जैसी सब्जियां शामिल करें। वे गैर-मादक वसायुक्त यकृत रोग को रोकने और उससे लड़ने में भी मदद कर सकते हैं।

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